अभी अभी: नोटबंदी के बाद पीएम मोदी ने जनता को दिया सबसे बड़ा तोहफा, खुशी से झूमे लोग

मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद जनता से वादा किया था कि भारतीय रेल में बड़ा बदलाव लाया जाएगा। लोगों को ट्रेन में हर प्रीमियम सुविधा दी जाएगी। पीएम मोदी के इस सपने को पूरा करने के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु हर संभव कार्य कर रहे हैं। प्रभु अब भारतीय रेलवे के टॉयलेट का कायाकल्प करने वाले हैं। ट्रेनों में अब महंगी एयरलाइंस में लगाए जाने वाले टॉयलेट लगाये जाएंगे।

अभी अभी: यूपी के इस मंत्री की ये शर्मनाक हरकत से झुक गया सीएम योगी का सिर, मचा हडकंप

रेलवे एसी और नॉन-एसी डब्बों में लगाने के लिए अर्गोनॉमिक माडुलर टॉयलेट का प्रोटोटाइप तैयार कर चुका है। ये टॉयलेट आयातित कोरियाई मैटरेलिय से बना है। एसी कोचों में लगने वाले नए टॉयलेट की अंदरूनी बनावट पश्चिमी शैली की होगी। इनका रंग सफेद होगा और इसमें नॉन-रिफ्लेक्टिव एलईडी लगी होगी। रेलवे के टॉयलेट में आम तौर पर पाये जाने वाले स्टील सिंक को भी बदला जाएगा और उसकी जगह माडुलर वाश-बेसिन लगाया जाएगा। टॉयलेट सीट में एक स्टील की चेन लगी होगी जो चोरी पर लगाम लगाएगी। रेलवे के इंजीनियरों ने सेंसर-टच वाले टच-फ्री टॉयलेट बनाने की भी कोशिश की लेकिन फिलहाल इस विचार को टाल दिया गया है।

इस बदलाव से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि नॉन-एसी कोचों में लगने वाले नए टॉयलेट का रंग नीला होगा जो काफी सुंदर लगेगा। नए टॉयलेट में आधुनिक प्रसाधन और विशेष रूप से बनायी गयी कोटेड फर्श होगी जिससे गीलापन जल्द खत्म हो जाएगा।

नए टॉयलेट में दुर्गंध खत्म करने वाले ऑटोमैटिक डिस्पेंसर और सोप डिस्पेंसर भी लगे होंगे। नए टॉयलेट के डोर-लॉक भी हवाईजहाज जैसे होंगे और उसके अंदर पानी के नल इत्यादि दिखायी नहीं देंगे। नए टॉयलेट जीरो-डिस्चार्ज बॉयो-टॉयलेट होंगे। रेलवे को हर टॉयलेट अपग्रेड करने की कीमत करीब साढ़े तीन लाख रुपये पड़ेगी।
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button