निजी विश्वविधालयों के अधिकारियों से सीबीआई ने की पूछताछ : छात्रवृत्ति घोटाला

सीबीआई ने छात्रवृत्ति घोटाले में निजी विश्वविधालयों के प्रबंधकों से की। इस पूछताछ में करोड़ों के घोटाले को लेकर प्रश्न जवाब किए गए हैं। जांच में पता चला है कि विवि के करीब 42 विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति को गैरकानूनी तरीके से हड़प लिया गया है।

इसको लेकर विवि में एडमिशन के समय पर भी बैंक अकाउंट से संबंधित दस्तावेजों को भी भरवा लिया गया था। इसके बाद सरकार से छात्रवृत्ति की रकम आने पर उसे इन्हीं वाउचरों का इस्तेमाल कर निकाल लिया गया। विश्वविधालय में जांच के दौरान बैंक से संबंधित वाउचर और फार्म भी मिले हैं। इसको सीबीआई ने अपने कब्जे में ले लिया है। इससे पहले हुई जांच में सीबीआई ने घोटाले से संबंधित छात्रों से भी उनके हस्ताक्षर और अन्य पहलुओं को लेकर बयान दर्ज कर लिए हैं।

शिक्षा विभाग में सामने आए ढाई करोड़ के फर्जीवाड़े में प्रदेश सहित देश के कई राज्यों की निजी विश्वविद्यालयों ने प्रदेश के गरीब और अन्य वर्गों के छात्रों को मिलने वाली करोड़ों की छात्रवृत्ति को हड़प लिया था। इसको देखते हुए सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपी है।

इस मामले में प्रदेश के हजारों छात्र शिकार हुए हैं। यही नहीं, कई विद्यार्थियों की बिना छात्रवृत्ति के पढ़ाई तक छूट गई। मामले को सीबीआई गहनता से पड़ताल कर रही है और आने वाले समय में कई और विवि के प्रबंधक और बैंकों के तत्कालीन अधिकारी इसकी जद में आएंगे। सीबीआई की टीम इस सिलसिले में गुरूवार शाम यहां पहुंची थी। टीम बैंक अधिकारियों से भी पूछताछ कर रही है।

Back to top button