देहरादून में रेलवे मुख्यालय ने तीसरी बार में 13 से 22 अक्टूबर तक दोहरीकरण कार्य को दी स्वीकृति

हरिद्वार-लक्सर के बीच दोहरीकरण कार्य को दो बार स्थगित करने के बाद आखिरकार रेलवे मुख्यालय ने तीसरी बार में 13 से 22 अक्टूबर तक दोहरीकरण कार्य को स्वीकृति दे दी है। इस बीच देहरादून आना-जाना करने वाली 12 ट्रेनें रद रहेंगी, जबकि चार ट्रेन बीच रास्ते के स्टेशन तक आना-जाना करेंगी। वहीं, तड़के व देर रात आना-जाना करने वाली चार ट्रेन देहरादून तक आती-जाती रहेंगी, लेकिन रेलवे बोर्ड ने देहरादून से आवाजाही करने वाले यात्रियों को अंतिम समय तक असमंजस की स्थिति में रखा। सही समय से अगर यात्रियों को ब्लॉक के बारे में सूचित किया जाता तो यात्री अपनी यात्रा के लिए विकल्प तैयार रखते। रेलवे द्वारा आनन-फानन में उठाए गए इस कदम से यात्री और रेल के बीच की भरोसे की डोर को जरूर ठेस पहुंची होगी।

Loading...

हरिद्वार व लक्सर के बीच पांच स्टेशनों पर दोहरीकरण का कार्य होना है। जिसके लिए मुरादाबाद मंडल ने पहले नौ अक्टूबर, फिर 11 अक्टूबर और इसके बाद 13 अक्टूबर से हरिद्वार व लक्सर के बीच दोहरीकरण कार्य करने के लिए प्रस्ताव भेजा था, जिस पर रेलवे मुख्यालय ने 13 अक्टूबर से दोहरीकरण कार्य करने की स्वीकृति दे दी है। जिसके चलते 13 से 22 अक्टूबर के बीच ट्रेन के माध्यम से देहरादून से आना-जाना करने वाले यात्रियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ेगी। हालांकि, समय रहते अगर ब्लाक की सूचना दी गई होती तो यात्रियों की परेशानी को जरूर कम किया जा सकता था, लेकिन रेलवे अधिकारियों द्वारा अंतिम समय तक यात्रियों को असमंजस में रखा गया। अब देहरादून से गोरखपुर व मुजफ्फरपुर तक जाने वाले यात्रियों को नजीबाबाद से ट्रेन पकड़नी होगी, जबकि देहरादून से हावड़ा जाने वाले यात्रियों को बरेली से ट्रेन पकड़नी होगी। वहीं, देहरादून से मदुरैई जाने वाले यात्रियों को निजामुद्दीन से ट्रेन पकड़नी पड़ेगी।

देहरादून के स्टेशन निदेशक गणोश चंद ठाकुर ने बताया कि हरिद्वार-लक्सर के बीच दोहरीकरण कार्य को पूरा करने के लिए रेलवे मुख्यालय ने 13 से 22 अक्टूबर तक स्वीकृति दे दी है। जिसके चलते देहरादून से आना-जाना करने वाली 12 ट्रेनें रद रहेंगी। जिन यात्रियों ने रद होने वाली तिथियों पर टिकट बुक कराए हैं, उन्हें उसी माध्यम से रिफंड दिया जाएगा। जो ट्रेनें तड़के व देर रात आना-जाना करती हैं, वह देहरादून तक आती-जाती रहेंगी।

दून प्लेटफॉर्म का विस्तारीकरण नवंबर से : तरुण प्रकाश

डिविजनल रेलवे मैनेजर मुरादाबाद तरुण प्रकाश ने कहा कि देहरादून प्लेटफॉर्म विस्तारीकरण कार्य आगामी नवंबर में शुरू होगा, जिसको 90 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। स्कूल वैली ग्राउंड में पत्रकारों से वार्ता में डीआरएम तरुण प्रकाश ने कहा कि लक्सर-हरिद्वार डबल लेन बिछाने का कार्य किया जा रहा है जिसके दूसरे चरण में हरिद्वार-देहरादून डबल लेन का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देहरादून रेलवे स्टेशन सौंदर्यीकरण कार्य एमडीडीए व रेलवे संयुक्त रूप से कर रहे हैं।

न्यू ऋषिकेश रेलवे स्टेशन निर्माण कार्य अंतिम चरणों में चल रहा है। कर्णप्रयाग तक निर्माण कार्य 2022 तक पूरा होने का अनुमान है। डीआरएम तरुण प्रकाश ने बताया कि त्योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। ओकग्रोव स्कूल की जमीनों पर हो रहे अवैध कब्जों के बारे में डीआरएम ने कहा कि इसकी विभागीय जांच करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि ओकग्रोव स्कूल उत्तर रेलवे का पुराना हेरिटेज स्कूल है जिसके ढांचागत विकास के प्रयास किए जा रहे हैं।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *