दुनिया की 10 धरोहरें, जिन्‍हें आप देखते रह जाएंगे

- in पर्यटन

1- नॉर्वे में 14 से 16 सेंचुरी के बीच ब्रेगेगन को बसाया गया था। अब ब्रेगेगन यूनेस्‍को वर्ल्‍ड हैरिटेज साइट में आता है। अब ब्रेगेगन के घरों में म्‍यूजियम, शॉप, रेस्‍टोरेंट और पब है। ये जगह वेगन हार्बर में कॉमर्शियल बिल्डिंग की यूनिक सीरीज की वजह से पाप्‍युलर है। 

2- यमन एक धार्मिक शहर है। यहां पर 103 मॉस्‍क्‍यू, 14 हमाम और 6000 इमारतों को वर्ल्‍ड हैरिटेज में शामिल किया गया है। शहर में बनी ज्‍यादातर इमारतें और टॉवर 11वीं शताब्‍दी से पहले के बने हुये हैं।

3- विक्‍टोरिया फॉल जांबिया और जिंब्‍बावे के बीच में एक पहाड़ी झरना है। यह 108 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। यह झरना जांबेजी नदी का हिस्‍सा है। यह विश्‍व का सबसे बड़ा झरना है। यूनेस्‍को ने इसे वर्ल्‍ड हैरिटेज में शामिल किया है। 

4- कनाडा में ल्‍यूनेन बर्ग लकड़ी के आर्कीटेक्‍चर का बेहतरीन नमूना है। इसे 18वीं शताब्‍दी में तैयार किया गया है। यह पोर्ट टाउन नार्थ अमेरिका में सर्वाइविंग का सबसे अच्‍छा उदाहरण है। 

5- 17वीं शताब्‍दी में स्‍पेन में इन कॉलौनियों का निर्माण करवाया गया था। यह शहर अपने ऐतिहासिक क्‍वाटर्स की वजह से सुर्खियों में रहता है। यहां अर्बन लैंडस्‍कैप क्‍लासिक फ्यूजन यहां कालौनियों में नजर आता है। 

6- स्‍पेन में टॉर्म्‍स नदी के किनारे पहाडि़यों पर स्थित है। यह सिटी अपने रोम एंसक्‍यू की वजह से प्रसिद्ध है। यहां गोथिक, मूरिश, बारक्‍यू माउनमेंट बने हुये हैं। यह शहर यूनेस्‍को की वर्ल्‍ड हैरिटेज साइट में से छठे नंबर पर है। दुनिया की 10 धरोहरें, जिन्‍हें आप देखते रह जाएंगे

7- रशिया में बना डर्बेंट आर्कीयोलॉजिकल स्‍ट्रेक्‍चर पांच हजार साल से भी पुराना है। यह शहर दो पत्‍थर की दीवारों के बीच बसा हुआ है। जो समुद्र के किनारे बैरियर का काम करता है। यह जगह यूनेस्‍को की वर्ल्‍ड हैरिटेज साइट में 7वें स्‍थान पर है। 

8- भारतीय महाद्वीप पर यह सबसे पुरानी यूनीवर्सिटीज में से एक था। यहां पर बुद्धिज्‍म का विकास हुआ। इसका नाम नालंदा यूनीवर्सिटी था। यह पत्‍थर और धातु से बनकर तैयार हुआ है। 

9- थाईलैंड में बना अयूथिया शहर पांच सौ साल पुराना है। वर्ल्‍ड हैरिटेज साइट ने इसे 9वां स्‍थान दिया है। यहां पर सैकड़ों साल पुराने टॉवर बने हैं जो अपने आप में बहुत खूबसूरत हैं। 

10- लताविया का रीगा शहर बाल्टिक रीजन का सबसे बड़ा शहर है। यह जगह अपने डेकोरेटिव आर्ट नोव्‍यू आर्कीटेक्‍चर है। यहां 19वीं शताब्‍दी में बनी हुईं लकड़ी की इमारतें भी हैं। 

Patanjali Advertisement Campaign

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यह राॅयल क्रूज़ बनाएगा आपके हनीमून को यादगार

जब नई-नई शादी होती है। तो सबसे पहले हनीमून मनाने