दुनिया का एक ऐसा पत्थर जिसको काटने से निकलने लगता हैं खून… जानिए इसका रहस्य

आप सभी ने पत्थर तो देखें ही होंगे जो बड़ी-बड़ी इमारतों में इस्तेमाल किए जाते हैं। पत्थर का कठोरपन इतना होता हैं कि उस पर चोट करने पर वह बड़ी मुश्किल से टूटता हैं। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा पत्थर देखा है जिसके चोट लगने पर और टूटने पर खून बहने लगता हैं। ये कोई कहानी नहीं है, बल्कि असलियत में ऐसे पत्थर मौजूद हैं जिन्हें चोट लगने पर खून तो बहता ही है साथ ही लोग अब इन पत्थरों से निकलने वाला मांस भी बाजार में खूब बिकता है।

Loading...

चिली और पेरू के समुद्री तलों में बड़ी संख्या में ये पत्थर पाए जाते हैं। इन पत्थरों यदि कोई पहली नजर देखें तो उसे यह सामान्य पत्थर की तरह नजर आएगा हैं। इसे पत्थर को पायुरा चिलियांसिस के नाम से जाना जाता है। इस पत्थर को जैसा ही तोड़ा जाता है इस पत्थर से खून बहने लगता है। यह पत्थर चट्टानों से चिपका रहता है और धीरे- धीरे उसका ही हिस्सा बन जाता है। इस पत्थर को पीरियड रॉक भी कहा जाता है। इस पत्थर को लेकर चौंकाने वाली बात यह है कि इस पत्थर से केवल खून ही नही निकलता बल्कि मांस भी होता है। ऊपर से सख्त दिखने वाला ये पत्थर अंदर से बेहद नरम होता है।

लोग इस पत्थर की तलाश के लिए समुद्र की गहराइयों को छानते है क्योंकि इस पत्थर से निकलने मांस को लोग बेहद पसंद कर रहे हैं। जिस कारण दिनों-दिन इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है। इस पत्थर का मांस निकालने के लिए लोगों को तेज चाकू की जरुरत पड़ती है। पत्थर के मांस से कई डिशेज और सलाद बनाई जाती हैं। लेकिन स्थानीय लोग इस पत्थर को कच्चा खाना पसंद करते हैं।

आइए बताते है क्या है इस पत्थर का राज? यह पत्थर एक समुद्री जीव है। जो सांस भी लेता है और खाना भी खाता है। साथ ही इसके पास लिंग बदलने की क्षमता होती है, जिसकी सहायता से बच्चे भी पैदा करता है। लेकिन ये जीव हूबहू पत्थर की तरह ही दिखता है।

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *