दिल्ली, मुंबई, UP, MP में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग की तरफ से…

दिल्ली में जबरदस्त बारिश के बाद मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन और अच्छी बारिश की संभावना जताई है. गुरुवार को दिल्ली-NCR के इलाकों में इस मॉनसून की सबसे अच्छी बारिश हुई. वहीं, मुंबई और आसपास के इलाकों में भी मूसलाधार बारिश हुई. मौसम विभाग की मानें तो बारिश का यह सिलसिला अगले दो-तीन दिन तक पूरे देश में जारी रहेगा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो-तीन दिन भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट के पास बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं के कारण देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो दिन तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना है.

MP में ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मध्य प्रदेश के 8 जिलों में मौसम विभाग ने बहुत भारी बारिश के अनुमान को लेकर ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग के बयान के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान सहित उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन तक बारिश होने की संभावना है. वहीं अगले 4-5 दिन तक गुजरात, गोवा, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों सहित पश्चिम भारत में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है.

दिल्ली में कम हुई बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े बजे तक आयानगर मौसम केन्द्र में 99.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं, पालम और रिज मौसम केन्द्र में क्रमश: 93.6 मिमी और 84.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. सफदरजंग वेधशाला में 68 मिमी बारिश दर्ज की गई. बारिश के 15 मिमी से कम होने पर उसे हल्की, 15 से 64.5 मिमी के बीच होने पर मध्यम और 64.5 मिमी से अधिक होने पर भारी बारिश की श्रेणी में रखा जाता है.

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार शाम तक शहर में अगस्त में होने वाली बारिश की तुलना में इस साल अब तक 72 प्रतिशत कम बारिश हुई थी. पिछले 10 साल में यह सबसे कम बारिश है. हालांकि यह बृहस्पतिवार सुबह तक 14 प्रतिशत कम हो गई थी.

मुंबई में अलर्ट

महाराष्ट्र में मुंबई और पड़ोसी जिले ठाणे, पालघर और रायगढ़ में पिछले 24 घंटे के दौरान तेज से बहुत तेज बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को भी कोंकण क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुंबई में कुछ स्थानों पर पिछले 24 घंटे में गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 70 से 100 मिमी बारिश हुई. इस दौरान ठाणे में 120 मिमी से अधिक बारिश हुई. वहीं रायगढ़ के माथेरान में वेधशाला में 161.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. पालघर के मौसम केन्द्र में पिछले 24 घंटे में 90.1 मिमी बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्से में मानसून सक्रिय रहने का अलर्ट जारी करते हुए राज्य के छिंदवाड़ा सहित आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. विभाग के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जी.डी. मिश्र ने बताया कि छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल, हरदा, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ और धार जिलों में भारी वर्षा होगी. मौसम विभाग की वेबसाइट पर सभी 8 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मिश्र ने कहा कि प्रदेश के यलो अलर्ट के साथ 15 जिलों अनूपपुर, डिंडोरी, छतरपुर, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, देवास, आगर, शिवपुरी, दतिया, मुरैना और श्योपुर में वर्षा की चेतावनी जारी की गई है.

यूपी में बारिश का अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान अधिकांश जगहों पर मॉनसून सक्रिय रहा और प्रदेश के अनेक हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी उप्र में कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई, जबकि राज्य में कई जगहों पर गरज के साथ तेज बारिश हुई.

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है जबकि अधिकांश जगहों पर गरज के साथ पानी बरसने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश के कारण एक कच्चे मकान की दीवार गिरने से एक परिवार के दो लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button