दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में इस साल होगी झमाझम बारिश

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में इस साल यानी 2021 में मानसून सामान्य बारिश वाला होने वाला है। जी दरअसल स्काइमेट वेदर ने एक संभाव्यता रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, ‘इस बार मानसून के दौरान औसतन सामान्य बारिश होगी।’ इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, ‘मानसून का आगाज भी काफी अच्छा हो सकता है।’

स्काइमेट वेदर के मुताबिक़ साल 2021 में दीर्घावधि औसत वर्षा 880।6 मिमी की तुलना में सामान्य बारिश की रेंज 96 फीसद से 104 फीसद के उच्चतम स्तर रहने की उम्मीद है। इसका मतलब है कि इस बार मानसून के दौरान झमाझम बारिश हो सकती है। स्काइमेट वेदर के मुताबिक़, ‘प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह का तापमान व्यापक रुप से नीचे हैं और ला नीना की स्थिति अपने चरम पर पहुंच गई है। समुद्र सतह के तापमान में जल्द गिरावट होने की संभावना है। जिसके कारण ला नीना की स्थिति में बदलाव देखने को मिलेगा।’ इसके अलावा यह भी कहा गया है कि मानसून के दस्तक देने के समय यह 50 फीसद तक कम हो सकता है।

कहा जा रहा है साल 2021 में भी सामान्य मानसून बारिश वाला साल होगा। आप सभी जानते ही होंगे भारत में मानसून सीजन पूरे साल सबसे महत्वपूर्ण सीजन होता है। बीते साल मानसून की लगाम ला नीना के हाथों में थी जो इस समय अपने चरम पर पहुंच चुका है। वहीं बसंत ऋतु से यह कमजोर हो सकता है और मानसून सीजन में इसके तटस्थ रहने की संभावना जताई जा रही है। आपको हम यह भी बता दें कि स्काइमेट वेदर साल 2012 से मानसून का पूर्वानुमान जारी कर रहा है और इस बार भी पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है।

Back to top button