दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों के दौरान हुई बारिश के चलते तेजी से बदला मौसम

weather forecast for Delhi and NCR:  दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों के दौरान हुई बारिश के चलते मौसम तेजी से बदला है। इससे न केवल लोगों को गर्मी से राहत मिली है, बल्कि उमस भी कम हुई है। बावजूद इसके बारिश का यह दौर कुछ दिनों तक थमा रहेगा फिर 21 जुलाई के बाद बारिश फिर से शुरू होगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार से हल्की बारिश वापसी करेगी और यह 24- 25 जुलाई से तेज होगी।

Loading...

मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान जताया दिया है कि शुक्रवार तक दिल्ली में अच्छी बारिश हो सकती है इसके बाद मौसम में मानसून (Monsoon) धोखा दे सकता है। तापमान में फिर से इजाफा देखने को मिल सकता है।

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, फिलहाल बारिश का असर कम ही रहेगा, लेकिन अगले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होगी।

गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में जुलाई महीने के शुरुआती दिनों से बारिश शुरू हो गई थी, लेकिन दिल्ली एनसीआर से मानसून रूठ गया था।

बताया जा रहा है कि 1 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक दिल्ली में 22 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि सामान्य वर्षा 168 मिमी तक होती है। इस प्रकार से राजधानी दिल्ली में वर्षा में सामान्य से 87 फीसदी कम देखी गई। ऐसे में बारिश कम हुई है। इसमें इजाफा होने पर भूजल स्तर भी सधरेगा।

बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा

वहीं,  पिछले कई दिनों से कभी झमाझम और कभी रिमझिम फुहारों के रूप में हो रही बारिश से दिल्ली में सावन की मौजूदगी का पूरा अहसास हो रहा है। हालांकि बीच-बीच में उमस से हालत भी खस्ता हो रही है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी गिरावट चल रही है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक 69.7 मि.मी. बारिश पालम में हुई है। हालांकि शुक्रवार से बारिश हल्की होने शनिवार से मौसम फिर शुष्क होने की संभावना है।

गुरुवार को अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 5 डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 4 डिग्री कम था। सुबह साढ़े 8 बजे तक दिल्ली में 15.7 मि.मी. बारिश हुई। लोदी रोड में 19.7 मि.मी., रिज में 18.9 मि.मी., आया नगर में 42.2 मि.मी., नजफगढ़ में 3 मि.मी., स्पोर्टस कांप्लेक्स में 9 मि.मी. बारिश दर्ज हुई। स्काईमेट वेदर के अनुसार शनिवार से मानसून द्रोणिका (ट्रफ) हिमालय की तराई वाले क्षेत्रों में चला जाएगा। इससे अगले दो से तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *