…तो क्या नेपाल को निम्न मध्य आय वाले देशों की श्रेणी में लाना चाहते हैं पीएम ओली.?

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने शुक्रवार को भारत और चीन समेत करीब 12 देशों से हिमालयी राष्ट्र में निवेश करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, नेपाल को अगले पांच सालों में कम से कम 88 अरब डॉलर के निवेश की जरूरत है ताकि इसे निम्न मध्य आय वाले देशों के वर्ग में लाया जा सके।...तो क्या नेपाल को निम्न मध्य आय वाले देशों की श्रेणी में लाना चाहते हैं पीएम ओली.?

दो दिवसीय नेपाल निवेश शिखर सम्मेलन, 2019 का उद्घाटन करते हुए ओली ने कहा, नेपाल नए निवेश कानूनों को लागू करके और लगातार विदेशी निवेश नीतियों का पालन करके निवेश के माहौल को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। नेपाल को निवेश के लिए ‘वर्जिन लैंड’ बताते हुए ओली ने कहा, उनके देश में पहले से ही अपने अधिकांश उत्पादों के लिए भारत के साथ शुल्क मुक्त व्यवस्था है। 

जबकि चीन ने नेपाल की टैरिफ लाइनों की एक महत्वपूर्ण संख्या को अपने बाजार में मुफ्त पहुंच प्रदान की है। शिखर सम्मेलन में 12 देशों के करीब 300 से अधिक निवेशकों ने भाग लिया, जिनमें भारत और चीन के निवेशक मुख्य रूप से थे। इस कार्यक्रम में एक दर्जन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

Back to top button