….तो इस दिन मुंबई में लोगों की सुविधा के लिए मिनी एसी बसों का किया जाएगा शुभारंभ, पढ़े पूरी खबर

मुंबईवासियों की सुविधा के लिए पहली बार इस शहर में एसी मिनी बसें चलायी जा रही हैं। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सोमवार सुबह कोलाबा बेस्ट मुख्यालय में छह बसों का शुभारंभ करेंगे।  इन बसों में 21 लोगों के बैठने की सुविधा होगी व इन्हें रेलवे व मैट्रो स्टेशनों के बाहर फीडर मार्गो पर तैनात किया जाएगा। यात्रियों की सुविधा के लिए इन्हें शहर के कई उपनगरों से जोड़ा जाएगा।

Loading...

बेस्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अगले कुछ दिनों में इन बसों के रूट निर्धारित कर दिये जाएंगे। शुरु में इन बसों को कोलाबा बस डिपो से जोड़ा जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जो बसें ऑफिस के रूट पर चलायी जाएंगी उनमें कंडक्टर नहीं रखा जाएगा।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं अभी पिछले दिनों ही महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री दिवाकर रावते ने एमएसआरटीसी बसों के लिए एक लाइव ट्रैकिंग सिस्टम शुरू किया है जिससे यात्रियों को अपने आवागमन के बारे में वास्तविक समय की जानकारी हो जाएगी। वीटीएस (व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम)- पीआईएस (पैसेंजर्स इन्फॉर्मेशन सिस्टम) के साथ, यात्री यह समझ पाएंगे कि राज्य की बस कहां पहुंच गई है। रावते ने कहा बस के प्रस्थान का वास्तविक समय हर बस में एलसीडी टीवी सेट द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

महाराष्ट्र स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के पास 18,000 से अधिक बसें हैं और रोजाना 67 लाख से अधिक यात्रियों इन बसों में सफर करते हैं। मुंबई नासिक रूट की सभी शिवनेरी बसों में जीपीएस मशीनें लगाई गई हैं और अगले 5 से 6 महीनों में सभी राज्य परिवहन बसों को वीटीएस और पीआईएस के साथ स्थापित किया जाएगा।

रावते ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए  एक मोबाइल एप्लिकेशन बनाया गया है जो जल्द ही उपलब्ध होगा। जिससे लोगों को बस की लोकेशन समझने में मदद मिलेगी। उद्घाटन समारोह में एसटी निगम के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रंजीत सिंह देओल, महाप्रबंधक राहुल टोरो, उप महाप्रबंधक सुहास जाधव भी उपस्थित थे।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *