…तो इसलिए शरीर के इन 5 अंगों को बार-बार छूना नहीं चाहिए

बैक्टीरिया इस दुनिया में हर जगह और हर समय मौजूद हैं, यहां तक कि हमारे और आपके शरीर और कपड़ों पर भी। बैक्टीरिया का नाम सुनते ही हमें ये अपने दुश्मन लगते हैं मगर आपको बता दें कि ऐसे कई बैक्टीरिया हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं, उनका होना जरूरी है। हालांकि हमारे शरीर में ऐसे कई अंग हैं जहां पर बैक्टीरिया की संख्या आम अंगों से बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप आदतवश या भूलवश इन अंगों को बार-बार छूते हैं, तो इससे आप बीमार पड़ सकते है। आइये आपको बताते हैं कि किन अंगों को आपको बार-बार नहीं छूना चाहिए।...तो इसलिए शरीर के इन 5 अंगों को बार-बार छूना नहीं चाहिए

उंगलियों में बैक्टीरिया

अपने ज्यादातर कामों के लिए हम अपनी उंगलियों का प्रयोग करते हैं। इसलिए हमारी उंगलियों और हथेलियों में ढेर सारे हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस पाए जाते हैं। इन्हीं उंगलियों से जब आप अपनी आंखों को छूते हैं तो आंखों में ये हानिकारक बैक्टीरिया चले जाते हैं। कई बार ये बैक्टीरिया आंखों में खुजली और आंखों से पानी निकलने का कारण बनते हैं या इनकी वजह से आंखों में बिलनी की समस्या हो सकती है।

मुंहासों में बैक्टीरिया

चेहरे पर अगर मुंहासे हो जाएं तो शुरू में बार-बार आपका हाथ और आपका दिमाग उसी जगह पर चला जाता है और बार-बार इन मुंहासों को छूते रहते हैं। मुंहासों का कारण हानिकारक बैक्टीरिया होता है। जब आप बार-बार मुंहासों को छूते हैं, तो इससे मुंहासों के बैक्टीरिया चेहरे के अन्य हिस्सों में फैल जाते हैं और वहां भी मुंहासे होने का खतरा हो जाता है। इसके अलावा अगर आपको यूं ही बार-बार अपना चेहरा छूने की आदत है, तो आपको मुंहासों का खतरा ज्यादा होता है क्योंकि उंगलियों में लगे हुए बैक्टीरिया चेहरे की त्वचा में चले जाते हैं और मुंहासे पैदा कर सकते हैं।

मुंह में बैक्टीरिया

अक्सर कई बार लोग खाना खाने के फंसे हुए खाने के टुकड़ो को निकालने के लिए या यूं ही अपने मुंह में हाथ डालते रहते हैं या होठों को बार-बार छूते हैं। आपकी इस आदत से आपके हाथों पर मौजूद बैक्टीरिया आपके मुंह में चले जाते हैं और मुंह में मौजूद बैक्टीरिया आपके हाथों पर लग जाते हैं। बैक्टीरिया का ये एक्सचेंज आपके मुंह के लिए घातक हो सकता है और इससे सांसों की बदबू, दांतों का दर्द और दांतों में सड़न जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

नाक में उंगली डालना

नाक के अंदर कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस मौजूद होते हैं। जब आप नाक में उंगली डालते हैं, तो इससे आपके नाक में मौजूद बैक्टीरिया आपके हाथों में लग जाते हैं और हाथों में लगे बैक्टीरिया आपके नाम में चले जाते हैं। नाक के जरिए यही बैक्टीरिया सांस के सहारे फेफड़ों तक पहुंच जाते हैं और कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा नाक में लगे बैक्टीरिया भी आपको बीमार बना सकते हैं। इसलिए जब कभी भी आपका हाथ आपके नाक तक जाए, तो साबुन से अपने हाथ जरूर धोएं।

नाखूनों में बैक्टीरिया

नाखूनों के अंदरूनी हिस्से में कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं। इसीलिए डॉक्टर आपको नाखून न बढ़ाने की सलाह देते हैं और गीला खाना हाथ से खाने के लिए मना करते हैं। नाखूनों में मौजूद ये हानिकारक बैक्टीरिया पेट और पाचन संबंधी कई गड़बड़ियां पैदा कर सकते हैं इसलिए नाखूनों को मुंह में न भरें और खाना बनाने या खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करें। सप्ताह में कम से कम एक बार नाखून जरूर काट लें।

Back to top button