तो इसलिए रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, जानें क्या-क्या होगा काम

वैसे तो हर रविवार को देश के सरकारी और निजी बैंक बंद रहते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा.  इस रविवार यानि 31 मार्च को देश के सरकारी बैंक खुले रहेंगे. इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीते दिनों एक सर्कुलर भी जारी किया था.

क्यों खुले रहेंगे बैंक

दरअसल, 31 मार्च फाइनेंशियल ईयर (वित्त वर्ष) का आखिरी दिन होता है. इस दिन बैंकों में क्लोजिंग का काम होता है. इसलिए सरकारी लेनदेन वाली बैंक शाखाओं को खुला रखने का आदेश दिया गया है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

क्या था आरबीआई के सर्कुलर में

आरबीआई के सर्कुलर के मुताबिक —सरकारी लेन-देन करने वाले सभी एजेंसी बैंकों की प्राधिकृत शाखाओं को सरकारी लेन-देन के लिए 30 मार्च 2019 को शाम आठ बजे तक और 31 मार्च 2019 को शाम 6 बजे तक खुला रखा जाए. इसके अलाावा RTGS और NEFT सहित सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन भी 30 और 31 मार्च 2019 को बढ़े समय तक खुले रहेंगे.

कौन—कौन से काम हो सकेंगे

इस रविवार को आम ग्राहकों से जुड़े काम हो सकेंगे. उदाहरण के लिए अगर आपको बैंक ब्रांच में चेक जमा करना है तो यह काम रविवार को करा सकते हैं. इसके साथ ही रविवार को ऑनलाइन बैंकिंग की NEFT-RTGS सर्विस का भी लाभ ले सकते हैं. बैंकों मेंं पेमेंट से भी जुड़े काम हो सकेंगे. बता दें कि रविवार को NEFT, RTGS सर्विस बंद रहती है.

क्या होती है NEFT सर्विस

NEFT यानी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के तहत फंड ट्रांसफर का सेटलमेंट एक निश्चित समय पर होता है. आसान भाषा में समझेंं तो आपने जो फंड ट्रांसफर किया है वह तुरंत नहीं पहुंचेगा. पैसे ट्रांसफर की यह प्रक्रिया कुछ समय बाद पूरी होती है. NEFT का इस्तेमाल ऑनलाइन के अलावा बैंक ब्रांच जाकर भी किया जा सकता है.

बैंकों में यह सर्विस सोमवार से शुक्रवार के अलावा शनिवार को 5 घंटे (सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक) उपलब्ध होती है. रविवार व छुट्टी वाले दिन यह सर्विस नहीं मिलती है.

क्या होती है RTGS सर्विस

RTGS यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के जरिए तुरंत 2 लाख रुपये से अधिक अमाउंट ट्रांसफर हो सकता है. इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि RTGS सर्विस रविवार और छुट्टी वाले दिनों में बैंकों में उपलब्ध नहीं होती है. लेकिन इस रविवार को RTGS आप करा सकेंगे.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button