तो इसलिए नहीं होती नोट की फोटोकॉपी, जरुर जानें ये बड़ा रहस्य…

हमारे और आपके दिमाग में अक्‍सर यह सवाल आता है कि, क्‍यों न कलर प्रिंटर से नोट की फोटोकॉपी कर ली जाए। लेकिन भाईसाहब यह कहना जितना आसान है करना उतना ही मुश्‍किल। आप जैसे ही नोट को प्रिंटर से प्रिंट करेंगे यह खुद ही मना कर देगा। आइए जानें कैसे…
अगर आप किसी भी मार्डन प्रिंटर या स्‍कैनिंग डिवाइस के चलते नोट की फोटोकॉपी करना चाहेंगे, तो यह असंभव है। मशीन नोट की पहचान करते ही इसे प्रिंट करने से मना कर देगी। वैसे ऐसा करना गैरकानूनी है फिर भी अगर आप जबरदस्‍ती नोट को प्रिंट करना चाहते हैं तो मशीन इसे छापने से मना कर देगी, यहीं नहीं कभी-कभी तो यह प्रिंटर शट डाउन भी हो जाता है। ऐसे में आप चाहें नोट को मोड़कर भी रख दें लेकिन प्रिंटर उसको डिटेक्‍ट कर ही लेगा और छापने से मना कर देगा। 

दरअसल किसी भी देश की करेंसी हो वहां की सरकार नोट छापते वक्‍त एक चिन्‍ह बना देती है। यह चिन्‍ह हर छोटे व बड़े नोट पर होता है। जिसे Eurion Constellation कहा जाता है। यह काफी अजीबोगरीब पैटर्न होता है जिसे नोट के किसी न किसी हिस्‍से में छाप दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर आप कोई भी 100 का नोट ले सकते हैं इसमें आपको गांधी जी के सिर के पास कुछ गोल डॉट दिखाई देगें जिन्‍हें Eurion Constellation कहते हैं। ऐसे में जब नोट को फोटोकॉपी के लिए प्रिंटर में डाला जाता है तो मशीन इन्‍हीं डॉट को पहचानकर प्रिंटिंग से मना कर देती है।
अगर आप सोचते हैं कि इन Eurion Constellation डॉट को फोटोशॉप के जरिए हटा देंगे, तो आप गलत हैं। फोटोशॉप पर जैसे ही इस नोट को एडिट करना शुरु करेंगे तो यह फोटोशॉप सॉफ्टवेयर पहचान जाएगा कि यूजर किसी करेंसी के साथ छेड़छाड़ कर रहा है। और यह तुरंत ‘Error’ बताने लगेगा जिसके बाद आप कोई भी फोटोशाप कमांड नहीं इस्‍तेमाल कर सकते।

Back to top button