तेजी से वजन घटाना चाहते तो नाश्ते में खाएं ये चीज…..

तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको वजन कम करने के लिए भोजन (Food To Lose Weight) पर खास ध्यान देना होगा. यह सलाह तो आपको हर कोई देता होगा. और आप खुद भी वजन कम (Weight Loss) करने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan) करते होंगे. लेकिन तेजी से वजन घटाने (Rapid Weight Loss) की कई सलाहों के बाद भी जब आपको यह समझ ही नहीं आता कि डाइट प्लान या डाइट चार्ट (Diet Chart) में किसी चीज को शामिल किया जाए और किसे नहीं. अगर आप इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि वजन घटाने के लिए क्या खाएं (What To Eat For Weight Loss) और क्या नहीं, तो इसका जवाब आज हम आपको देते हैं. सबसे पहले तो यह समझ लें कि सुबह का नाश्ता (Breakfast) सबसे जरूरी चीज है.

Loading...

Recipes For Weight Loss:जब बात की जाए नाश्ते की तो यह समझ लेना जरूरी है कि मसालेदार नाश्ता उस हालात में आप नहीं ले सकते जब आप वजन कम करन के लिए भोजन (Food For Weight Loss) को संतुलित करना चाह रहें. ऐसे में आपको स्वस्थ नाश्ता (Healthy Breakfast) के विकल्प ही चुनने होते हैं. इस बात का भी खास ध्यान रखें कि आप कम तेल का नाश्ता अपनाएं. ऐसे नाश्ते को सबसे अच्छा नाश्ता माना जाता है जो मसालेदान न हो और पोषण से भरपूर हो. सूजी का नाश्ता (Semolina Breakfast) इसके लिए बेहतर माना जाता है. इसके साथ ही साथ अगर आप वजन कम (Weight Loss) करने के अपने लक्ष्य को जल्दी पाना चाहते हैं तो आपको सुबह का हेल्दी नाश्ता (Morning Healthy Breakfast) लेना होगा. लेकिन अगर आप इस बात को लेकर दुविधा में पड़ जाते हैं कि सुबह-सुबह ऐसा क्या बनाएं जो हेल्दी भी हो, सेहत को पुश भी दे और हां आपका वजन कम (Lose Weight) करने में भी मदद करे, तो चलिए इसमें हम आपकी मदद करते हैं. आज हम लाएं हैं एक ऐसी ही रेसिपी जो फटाफट तैयार होगी और स्वाद बढ़ाने के साथ ही वजन को कम करेगी…

घर पर कैसे आसानी से बनाएं ओट्स उत्तपम

उत्तपम एक फटाफट तैयार होने वाला नाश्ता है. उत्तपम को आप ब्रेकफास्ट लंच या ब्रंच टाइम में भी बनाकर खा सकते है. यह जितना खाने में स्वादिष्ट है उतना ही हेल्दी भी है तो इस बार सनडे नाश्ते में ओट्स उत्तपम की बेहतरीन रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. ओट्स उत्तपम बनाने के लिए सामग्री: उत्तपम बनाने में आपको मात्र 30 मिनट का समय लगेगा. ओट्स, सूजी, दही और जीरा जैसी चीज़ों की जरूरत होती है. इसके अलावा इसमें प्याज़, टमाटर और शिमला मिर्च भी डाली जाती है जो इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. आप चाहे तो उत्तपम को हरी चटनी, कैचअप या फिर सांभर के साथ भी सर्व कर सकते हैं.

ओट्स उत्तपम रेसिपी 

ओट्स उत्तपम की सामग्री

– 1 कप ओट्स
– 1/2 कप सूजी
– एक चुटकी हींग
– 1 कप दही
– 1 टी स्पून जीरा
– 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
– एक चुटकी खाने वाला सोडा
– (जरूरत के मुताबिक) पानी
– 1 प्याज़, बारीक कटा हुआ
– 1 टमाटर, टुकड़ों में कटा हुआ
– 1 मीडियम शिमला मिर्च
– 1/2 टी स्पून हरी मिर्च
– स्वादानुसार नमक
– 2 टी स्पून एक्ट्रा ​वर्जिन ऑलिव ऑयल
– 3/4 टी स्पून अदरक, बारीक कटा हुआ

ओट्स उत्तपम बनाने की वि​धि

1. ओट्स और सूजी को मिक्स में पीस लें और हींग डालें.
2. अब इसमें दही, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, सोडा, अदरक और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें.
3. इस बैटर को 10 मिनट के लिए साइड में रख दें.
4. इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और नमक डालें.
5. अच्छे से मिला लें.
6. नॉन स्टिक पैन को गर्म करके उस पर थोड़ा तेल लगाएं, अब थोड़ा सा बैटर डालें और उसे फैलाएं. जब यह गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो उत्तपम को पलटकर दूसरी तरफ से भी पकाएं.
7. हरा धनिया डालकर गार्निश कर नारियल की चटनी के साथ सर्व करें.

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *