तेजी से गिरे सोने के दाम, सामने आई गिरावट की ये बड़ी वजह…

सोने की कीमतों में पिछले कुछ दिनों में भारी गिरावट देखी गई है. पिछले एक हफ्ते में गोल्ड की कीमत में 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक की कमी आई है. अमेरिका-चीन के बीच तनाव कम होने के संकेतों से गोल्ड की कीमत में यह कमी आई है.

एमसीएक्स पर मंगलवार को फरवरी के लिए सोने का वायदा कॉन्ट्रैक्ट 39,328 रुपये प्रति 10 ग्राम का हुआ. कारोबार के दौरान यह 39,262 रुपये तक पहुंच गया था. खुदरा कारोबार 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम का हो रहा था.

एसबीआई ने लाखों ग्राहकों दिया बड़ा झटका, पढ़ते ही बैंक में लग जाएंगी लाइनें

गौरतलब है कि अमेरिका-ईरान तनाव के बीच 8 जनवरी को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 42,080 प्रति 10 ग्राम के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गया था. यानी इसमें एक हफ्ते में ही इसमें 2,000 रुपये की गिरावट आ चुकी है. इसी प्रकार एमसीएक्स पर मंगलवार को सिल्वर फ्यूचर कारोबार 46,060 प्रति किलोग्राम का हुआ और इसमें 0.82 फीसदी की गिरावट आई.

क्यों आई गिरावट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी हाजिर कारोबार का सोना 0.6 फीसदी गिरकर 1,538.76 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया. कारोबारियों का कहना है कि सकारात्मक अंतरराष्ट्रीय संकेतों की वजह से सोने की कीमतों में गिरावट आई है. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने यह संकेत दिया है कि 15 जनवरी को चीन के साथ पहले चरण का एक अंतरिम व्यापार समझौता किया जा सकता है.

पिछले हफ्ते अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी से सोने के बाजार में उथल-पुथल मच गया. वैश्विक बाजार में सोना 1,600 डॉलर प्रति आउंस के पार निकला, जो बीते 6 वर्षों का उच्चतम स्तर है.  हालांकि,  बीता साल भी सोने के लिहाज से शानदार रहा, जब  सोने में निवेशकों को करीब 25 फीसद का रिटर्न मिला.

यहां मिलेगा सस्ता सोना

  • इन हालातों के बीच 13 जनवरी से मोदी सरकार आम लोगों को सस्‍ता सोना खरीदने का मौका दे रही है. दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार की ”सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड” स्कीम के तहत एक बार फिर सस्‍ता सोने की खरीदारी की जा सकती है. बॉन्‍ड के जरिए निवेश वाली इस स्‍कीम के तहत खरीदारी 13 से 17 जनवरी 2020 के बीच में की जा सकती है.
Back to top button