तुरंत बना लें दुरी, इन लोगों को नुकसान पंहुचा सकता है केला

केले की गिनती चुनिंदा स्वादिष्ट और गुणकारी फलों में की जाती है। वैसे तो इसे खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं। लेकिन कुछ कंडिशन्स में इसे ज्यादा खाने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं केले से होने वाले नुकसान के बारे में। आइये जानते है।
– केले में नेचुरल शुगर होता है। लेकिन अगर आप इसे अध‍िक माप में लेते हैं तो यह नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत ज्यादा शुगर लेने से कई बार सिरदर्द और नींद में परेशानी हो सकती है।
– जिनका वजन ज्यादा होता है उन्हें केला नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और ये वजन बढ़ाता है।
– केला खाने से मसल्स कमजोर होती हैं क्योंकि इसमें प्रोटीन कम होता है।
– केले स्टार्च से भरपूर होते हैं जो अंततः दांतों की सड़न का कारण बन सकते हैं। यह चॉकलेट, च्यूइंग गम या कैंडीज कसे ज्यादा नुकसानदायक हो सकते हैं। जो दांतों को किसी भी तरह से अधिक नुकसान पहुंचाती हैं।
– केले में फ्रक्टोज होता है इसलिए ज्यादा केला खाने से पेट में गेस हो सकती है।
– केले में अमीनो एसिड टाइरोसिन होता है, जो शरीर टायरामाइन में बदलता जाता है। टायरामाइन माइग्रेन सिर दर्द के हमलों और दर्द को ट्रिगर कर सकता है। केले खाने से सिरदर्द या माइग्रेन बढ़ता है क्योंकि इसमें थायरेमिन होता है।
– केला खाने से पेट अच्छे से साफ होता है, लेकिन केले में टैनिट एसिड पाचन तंत्र पर असर करता है।
– जिन लोगों को अस्थमा है, उन्हें अपने आहार में केले का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे सूजन भी हो जाती है और एलर्जी भी हो जाती है।
Back to top button