तीखी हरी मिर्च सौंदर्य के लिए क्यों होती हैं फायदेमंद?

- in जीवनशैली

क्या आप जानते है हरी मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाता और खाने मे बहुत तीखा भी होता है। मिर्ची खाने से सौंदर्य मे भी निखार आता है। हरी मिर्च का सेवन करने से बहुत फायदे होते है। तीखी हरी मिर्च खाने से न केवल सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से त्वचा साफ होती है और सेहत भी दुरुस्‍त रहती है। हरी मिर्च में मौजूद कैप्सियासिन नामक यौगिक पाय जाता है जो इसे तीखा बनाता है। आइए हम आपको बताते हैं मिर्ची के और भी क्या फायदे है तीखी हरी मिर्च सौंदर्य के लिए क्यों होती हैं फायदेमंद?

1. मिर्च के सेवन से खून साफ होता है और साथ ही साथ नसों में इसका फ्लो भी तेजी से होता है। रोजाना मिर्ची के सेवन से चेहरे पर पिंपल्‍स दूर किया जा सकता हैं। हरी मिर्ची में विटामिन सी और ई पाया जाता है जिसकी वजह से छोटी-छोटी फुन्सियाँ बैठ जाती है। फुन्सि उठने पर हरी मिर्च का लेप लगा सकते है इससे फुन्सियाँ दूर हो जाती है।

2. अगर आप खाज-खुजली से परेशान है तो हरी मिर्च को तेल के साथ मिला कर मालिश करे इससे बहुत आराम मिलता है। गर्मी के दिनों में मिर्च खाना चाहिए इससे लू नहीं लगता है। 

3. हरी मिर्च या फिर शिमला मिर्च में काफी मात्रा मे विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी त्‍वचा और सेहत के लिये बहुत लाभकारी हैं। 

4. रोजाना मिर्ची के सेवन से चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां भी नहीं पड़ेंगी, क्योंकि हरी मिर्च में विटामिन ई होता है। हरी मिर्च त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से सुंदर बनाता हैं। हरी मिर्च के रोजाना सेवन से त्‍वचा अपने आप ही अच्‍छी हो जाती हैं। 

5. हरी मिर्च के सेवन से संक्रमण को दूर किया जा सकता है क्योंकि इसमे एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाया जाता हैं। स्‍किन रोग से बचना चाहते है तो हरी मिर्च को जरूर खाये। महिलाओं में अक्‍सर आयरन की कमी देखी गई है लेकिन हरी मिर्च के सेवन से ये समस्या दूर हो जाएगी। 

6. हरी मिर्च खाने से वजन कम होता है और कैलोरीज भी कम होती है। हरी मिर्च शरीर में अतिरिक्त फैट को बर्न करता है। अगर अप मोटापे से परेशान है तो हरी मिर्च का सेवन रोजाना करे इससे कोलैस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और वजन भी कम होता है। हरी मिर्च में मौजूद जो विटामिन पाया जाता है उससे ओस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस तरह से करें केले का इस्तेमाल, होगा जादुई असर

स्मूथ और ग्लोइंग स्किन पाने की चाहत सभी