तरबूज के बीज के सेवन से घटाएं अपना वजन

रोज़ाना दिन भर खाने की आदत के कारण आपका वजन बढ़ जाता है . अगर आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताये जिससे आप दिन भर खा भी सकती है और आपका वजन बढ़ने की बजाय घटने लगेगा. जी हाँ  गर्मी में आपको और कुछ मिले या न मिले पर तरबूज की भरमार जरूर मिलेगी. क्या आपको पता है कि जिन तरबूज के बीजो को आप ख़राब समझ कर फेंक देते है उसमे आपको क्या-क्या मिल सकता है. तरबूज के बीज के सेवन से घटाएं अपना वजन

आपको बता दें कि तरबूज के बीज में प्रोटीन, कई तरह के विटामिन्स, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, तांबे, मैंगनीज और जिंक प्राप्त होता है और तरबूज के बीजों का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते है, वो इसे खा सकती है. खासतौर से इनके सूखने के बाद जब आप इन्हें रोस्ट करके खाते हैं तो इनका स्वाद और न्यूट्रिशन वैल्यू दोनों ही बढ़ जाती है.

सबसे पहले तरबूज के बीजों को धोकर सुखा लीजिये और  दो-तीन दिन के लिए भिगोकर रख दीजिये. जब यह अंकुरित हो जाए तो इन बीजों को छीलकर उन्हें ओवन या धूप में सुखाएं. आप पैन में इन्हें रोस्ट करके उसमें थोड़ा नमक डालकर स्टोर भी कर सकती है और जब भी आपको खाना हो तो आनंद लेकर खाएं.

Back to top button