तंबाकू छोड़ने के लिए करें घरेलू उपाय और जगाए रखें अपनी…

- in हेल्थ

तंबाकू सेहत के लिए सबसे बुरी आदत हैं जिसके बाद भी लोग इससे परहेज नहीं कर पाते हैं. तंबाकू के अब कई प्रकार है. इनमें गुटका भी तंबाकू के रूप में ही होता है, जिसमें सुपारी और कत्था के साथ अन्य केमिकल का उपयोग कर बनाया जाता है. यह कैमिकल धीरे-धीरे असर करता है और गलत प्रभाव शरीर पर डालता है.तंबाकू छोड़ने के लिए करें घरेलू उपाय और जगाए रखें अपनी...

तंबाकू से सबसे बड़ा खतरा कैंसर का होता है. मुंह के कैंसर की सबसे बड़ी वजह तंबाकू को ही माना जाता है. खाते वक्त आप यह सब नहीं सोचते लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की यह आपके लिए कितना हानिकारक हो सकता है.

हालांकि तंबाकू को काफी लोग छोड़ने की इच्छा रखते हैं. लेकिन वह इसे आसानी से छोड़ नहीं पाते है. उनकी आदत उन्हें ऐसा नहीं करने पर मजबूर कर देती है. कभी-कभी तंबाकू छोड़ने के लिए डॉक्टर महंगे इलाज बताते हैं जिससे वह आसानी से नहीं छोड़ पाते हैं.

तंबाकू छोड़ने के कई घरेलू उपाय हैं, जिसे आजमाने से आसानी से तंबाकू को छोड़ा जा सकता है. हालांकि तंबाकू छोड़ने के लिए सबसे बड़ी चीज इच्छाशक्ति है जो सबसे बड़ी जरूरत होती है. अगर आप इच्छा शक्ति जगाए रखेंगे तो यह जरूर हो सकता है.

तम्बाकू खाने के नुकसान. लगातार गुटखे या तंबाकू के सेवन से आपके दांत ढीले और कमजोर बनते हैं. बैक्टीरिया दांतों में जगह बना लेते हैं जिससे दांतों का रंग बदलने लगता है और धीरे-धीरे दांत गलने भी लगते हैं.

अगर आप हैं तंबाकू खाने के आदी तो इन घरेलू उपायों को आजमाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं. आप अजवाइन को नींबू के रस और काले नमक में दो दिन तक रखे, उसके बाद इसे जब भी तंबाकू खाने का मन करें, इसका सेवन करें. 

इसके अलावा बारीक सौंफ और मिश्री के दानों मिलाकर धीरे-धीरे चबाएं. तंबाकू खाने की आदत धीरे-धीरे छोड़े एकदम छोड़ने से भी आपको परेशानी हो सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं ये आहार

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की