डिजिटल लेन-देन में Paytm सबसे आगे, UPI भुगतान में 33 फीसदी बाजार पर कब्जा

 देश में डिजिटल भुगतान लगातार गति पकड़ रहा है. डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए तमाम कंपनियां अपनी सेवाएं दे रही हैं, लेकिन पेटीएम इन सभी कंपनियों में शीर्ष पर बनी हुई है. अलीबाबा और सॉफ्टबैंक समर्थित पेटीएम ने कहा कि उसने सितम्बर में 13.7 करोड़ यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) लेन-देन दर्ज किए हैं, जिसके साथ ही कंपनी इस क्षेत्र में सबसे आगे निकल गई है और उसकी कुल बाजार हिस्सेदारी 33 फीसदी से अधिक हो गई है. 

पेटीएम का स्वामित्व रखने वाली कंपनी वन-97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने कहा कि कंपनी ऑफलाइन भुगतानों के लिए भीम यूपीआई शुरू कर रही है, जिसके तहत कंपनी के कुल 95 लाख व्यवसायी आधार में 50 लाख से ज्यादा भीम यूपीआई भुगतान स्वीकार करेंगे. 

पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपक एबोट ने कहा कि पेटीएम भीम यूपीआई को व्यापक रूप से स्वीकृत होते देखना उत्साहजनक है और यह लाखों यूजर के लिए भुगतान के पसंदीदा तरीका है, जिसने हमें यूपीआई भुगतान में नेतृत्वकर्ता बना दिया है.

पेटीएम पर किए जाने वाले सभी भुगतान में से 20 फीसदी भीम यूपीआई से किए जाते हैं, जिसमें मोबाइल रिचार्ज और भुगतान, बिजली और पानी के बिल और डीटीएच रिचार्ज समेत अन्य शामिल हैं. कंपनी ने इसके अलावा ‘पेटीएम इनबॉक्स’ के तहत ‘स्पैम-प्रूफ एसएमएस इनबॉक्स’ लांच करने की घोषणा की है.

शानदार ऑफर दे रहा है पेटीएम
ऑनलाइन कारोबार की दुनिया में पेटीएम अपने ग्राहकों को समय-समय पर शानदार ऑफर भी देता है. अभी हाल ही में आईफोन निर्माता ऐप्पल ने भारत में अपने नए आईफोन की बिक्री शुरू की है, जिस पर पेटीएम धमाकेदार ऑफर दे रहा है. पेटीएम पुराने आईफोन के बदले नया आईफोन XS या आईफोन XS Max लेने पर 7000 रुपये तक का ऑफर दे रहा है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button