डायबिटीज में रोज करें मूंगफली का सेवन

हमारे शरीर में पाई जाने वाली पैंक्रियास नामक ग्रंथि शरीर में इन्सुलिन नामक हार्मोन का स्राव करने का काम करते हैं जो भोजन से ग्लूकोज और शर्करा को अलग-अलग करके हमारी कोशिकाओं में भेजने का काम करता है। जब यह ग्रन्थि काम करना बंद कर देती है, तब इन्सुन्लिन बनना बंद हो जाता है। जिसकी वजह से डायबिटीज होने की संभावना हो जाती है। इस तरह की डायबिटीज की समस्या को कम करने के लिए बहुत सी दवाइयों का और अन्य तरह के इन्सुलिन के इंजेक्शन का सहारा लिया जाता है।

यह होते है फायदे 

जानकारी के लिए आपको बता दें मूंगफली में प्रोटीन होता है जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। इसके अलावा इसमें अमीनो एसिड भी होता है जो बच्चे के स्वस्थ विकास में मदद करता है और साथ ही दिमाग को भी तेज करता है। शरीर में सेरोटोनिन के स्तर के कम हो जाने की वजह से डिप्रेशन की समस्या हो जाती है। मूंगफली में ट्रिप्टोफन होता है जो सेरोटोनिन नामक हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है। जो लोग डिप्रेशन के शिकार होते हैं उनके लिए मूंगफली का सेवन करना फायदेमंद होता है।

और भी है अन्य फायदे  

इसी के साथ मूंगफली में जिन्क, कॉपर, सोडियम, विटामिन और फॉस्फोरस होता है जो हृदय रोग के खतरे को कम करता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स हार्ट अटैक और स्ट्रोक्स के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। मूंगफली में फाइबर, प्रोटीन और गुड फैट्स उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो ब्लड शुगर और हंगर को मैनेज करने में मदद करता है। 

Back to top button