टोक्यो से कल लाया जाएगा दिल्ली के व्यक्ति का शव : सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज बताया कि दिल्ली के एक व्यक्ति के शव को कल टोक्यो से राष्ट्रीय राजधानी लाया जाएगा। तोक्यो में दो सप्ताह पहले दिल का दौरा पड़ने से व्यक्ति की मौत हो गई थी और घटना के कुछ दिन बाद मृतक के परिजन ने आर्थिक परेशानियों का हवाला देकर सरकार से इस संबंध में मदद की गुहार की थी।

मोदी के सबसे बड़े दुश्मन को पुलिस ने किया गिरफ्तार, अब जाएगा जेल

पिछले सप्ताह मृतक गोपाल राम की पत्नी राधा देवी ने दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) में संपर्क कर अपने पति के शव को देश वापस लाने में मदद मांगी थी और परिवार की गरीबी का हवाला देते हुए अपने पति के शव को देश वापस लाने में असमर्थता जताई थी, जिसके बाद डीसीडब्ल्यू ने सुषमा स्वराज से दखल की मांग की थी।

इस अनुरोध पर प्रतिक्रिया देते हुए स्वराज ने कहा था कि सरकार बगैर देरी किए राधा देवी के पति के शव को देश वापस लाएगी और इसमें लगने वाला सारा खर्च भी वहन करेगी।

स्वराज ने आज ट्वीट किया, 24 दिसंबर को टोक्यो से एएनए विमान के जरिए व्यक्ति के शव को नयी दिल्ली लाया जाएगा। विदेश मंत्री विदेशों में संकट में घिरे भारतीयों की समस्या के समाधान में त्वरित प्रतिक्रिया करने के लिए जानी जाती हैं।

दिल्ली के अंबेडकर नगर के निवासी 48 वषीर्य गोपाल राम नौकरी की तलाश में पिछले साल सितंबर में टोक्यो गए थे। 10 दिसंबर को दिल का दौरा पड़ने के कारण जापान की राजधानी के एक अस्पताल में उनकी मौत हो गई।

पिछले सप्ताह डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने सुषमा को एक पत्र लिखकर कहा था, परिवार बहुत मुश्किल में है और उन्हें आपके सहयोग की आवश्यकता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ऐसे मामलों को सुलझाने में आप बहुत सक्रिय रही हैं, इसलिए आपके अवलोकन के लिए इस पत्र के साथ मैं अभिवेदन भी संलग्न कर रही हूं। इस मामले में आपके सहयोग की उम्मीद है।

परिवार के एक सदस्य के अनुसार गोपाल टोक्यो के एक होटल में रसोइए का काम करते थे, लेकिन तीन महीने के अंदर ही उन्हें वहां से निकाल दिया गया था। इसके बाद वह कुछ स्थानीय दुकान में काम कर रहे थे। उन्होंने बताया कि उनकी आर्थिक हालत बेहद बुरी थी और इसके कारण वह काफी मुश्किल में थे।

टोक्यो में गोपाल के साथ काम करने वाले किसी व्यक्ति ने 10 दिसंबर को उनके परिवार को फोन कर सूचित किया कि दिल का दौरा पड़ने के कारण उनकी मौत हो गई है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button