टूटते बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 7 बेहतरीन तरीके

आए दिन अधिकतर लोग बाल झड़ने की समस्या से दो चार होते हैं. बाल झड़ने के भी कई कारण होते हैं और ये जब भी शुरू होता है हर किसी की टेंशन बढ़ जाती है. हर किसी को अपने बालों की चिंता जरूर सताती है लेकिन साथ ही इससे निजात पाने के कई उपाय भी होते हैं. कई बार ये घरेलू उपचार से या खुद ही ठीक हो जाते हैं तो कई बार यह चिकित्सीय समस्या बन जाती है. इसके कई तरह के इलाज होते हैं लेकिन आपको पहले अपने डॉक्टर या इस क्षेत्र से जुड़े प्रोफेशनल की सलाह ले सकते हैं. इसके अलावा हम यहां बाल टूटने से रोकने के लिए सात बेहतरीन उपाय भी बता रहे हैं जिसे आप अपना सकते हैं.टूटते बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 7 बेहतरीन तरीके

पहले करें फोकस
अपने बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पहले आपको परिस्थिति को समझना जरूरी है. अगर डॉक्टर को बाल झड़ने का मुख्य कारण का पता चल चुका है तो सही तरीके से इलाज शुरु की जा सकती है. क्या तनाव की वजह से आपका बाल टूट रहा है या इसके पीछे कोई जेनेटिक कारण है. हालांकि टेस्ट या पूछताछ से सही कारण का पता चल सकता है.

प्रोपेसिया (Propecia) है बेस्ट टैबलेट
प्रोपेसिया पुरुषों में गंजेपन के इलाज के लिए सबसे सफल टैबलेट मानी जाती है. यह असल में टेस्टोस्टेरॉन को डिहाइड्रोटेस्टोस्टिरोन में बदल देती है जिसकी वजह से पुरुषों में बाल झड़ना कम हो जाता है. ये दवा बालों का झड़ना जल्दी रोकती है लेकिन साथ ही इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. इस टैबलेट को लेने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर, स्पर्म काउंट कम होना या नपुंसकता की समस्या भी आ सकती है. 

रोजीन (Rogaine) भी कारगर 
Minoxidil को कई नामों से जाना जाता है जिसमें रोजीन प्रमुख है. यह केमिकल सिर पर लगाया जाता है और इससे पुरुषों में गंजेपन की समस्या कम होती है.लेकिन रोजीन तब तक प्रभावकारी होती है जबतक आप इसका इस्तेमाल करते हैं. यह महिलाओं के लिए भी उपलब्ध है. इस्तेमाल के दौरान हर किसी को इसके साइड इफेक्ट के बारे में पता होना चाहिए। इसके साइड इफेक्ट में खुजली से लेकर वजन बढ़ना भी शामिल है.

चुनें हर्बल रास्ता
अगर केमिकल का इस्तेमाल करना आपको पसंद नहीं है तो आप पारंपरिक और प्राकृतिक उपचार को भी अपना सकते हैं. चीनी जीनसेंग का इस्तेमाल भी करते हैं जिसके कई गुण हैं जिसमें बालों का वापस उगना सबसे अधिक प्रभावशाली माना जाता है. अदरक की तरह दिखने वाले इनके जड़ों को उबाला जाता है इसे चाय की तरह या तेल की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. वहीं भारतीय आंवला, रीठा और शिकाकाई को प्राकृतिक कंडीशनर मानते हैं जो बालों को न्यूट्रिएंट भी देते हैं. 

सप्लिमेंट भी सटीक उपाय
आपका बाल ज्यादातर केराटीन होते हैं इसलिए इन्हें प्रोटीन से भरपूर डाइट की जरूरत होती है जो बालों का टूटना कम करते हैं. जब हेयर ऑयल में विटामिन A और E के साथ मिलाया जाता है तो ये निष्क्रिय हेयर फॉलिक्लस को पुनर्जीवित करने का काम करते हैं. बादाम के तेल में विटामिन A या विटामिन E के कैप्सुल को मिलाकर स्कैल्प पर लगाया जाता है जो काफी फायदेमंद होता है. 

विग से नहीं घबराएं
जब कोई भी विकल्प आपके बालों का टूटना ना रोक पाए तो आप विग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके पहले की बाजार में विग देखकर आप निराश हो जाएं आपको बता दें कि कई विग मानव बालों के भी बनाए जाते हैं जो दिखने में बिल्कुल प्राकृतिक लगते हैं. 

हेयर वीविंग है नई तकनीक
हेयर वीव भी नई और सफल तकनीक है जो अधिक बालों के झड़ने पर इस्तेमाल किया जा सकता है. मौजूदा लॉक्स में सिंथेटिक और प्राकृतिक बालों को लगाने के कई तकनीक होते हैं. इसमें से ज्यादातर तकनीक महंगे और दर्द रहित होते हैं. 

Loading...

Check Also

5 हजार का ये पान पूरी जिन्दगी कभी नहीं कम होने देगा आपकी सेक्स लाइफ, जानें

औरंगाबाद के तारा पान सेंटर में बिकने वाले कोहिनूर पान की कीमत 5 हजार रुपये …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com