ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से शरीर को होते हैं ये नुकसान

- in हेल्थ

कॉफी आजकल सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। दुनिया भर में करोड़ों लोगों के दिन की शुरुआत एक कप गर्म कॉफी के साथ ही होती है। कुछ लोग इसे स्वाद और इसके फ्लेवर के वजह से पीते हैं तो कुछ लोग इसे पीकर ताजगी और एनर्जी महसूस करते हैं। कारण कई हो सकते हैं। कुछ लोग इसे स्वास्थ्य कारणों से भी पीते हैं।

ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से शरीर को होते हैं ये नुकसान

कॉफी एक बीज होता है जो एक लंबी प्रक्रिया से गुजरने के बाद उपयोग करने लायक बनता है। इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफीनॉल्स और कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसमें कैफीन, रिफ्लेविन (विटामिन B2), पेन्टोथेनिक एसिड (विटामिन B5), मैंगनीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम और नियासिन भी होते हैं।

कॉफी को अगर एक नियत मात्रा में लिया जाता है तो इसके कई फायदे होते हैं। यह लिवर को स्वस्थ्य रखती है, फ्री रेडिकल्स को बढ़ने से रोकती है, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है और आपका मूड अच्छा रहता है। लेकिन जब आप इसके आदी हो जाते हैं और इसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा का सेवन करने लग जाते हैं तो ये कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का कारण बन जाती है।

यहां हम आपको ज्यादा मात्रा में कॉफी से होने वाले नुकसानों को बारे में बता रहे हैं

केलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना

ज्यादा मात्रा में कॉफी या अनफिल्टर्ड कॉफी पीने से केलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। खासकर बैड केलेस्ट्रॉल, जिसे Low Density lipoprotein (LDL) कहते हैं। अनफिल्टर्ड कॉफी में cafestol और kahweol दो पदार्थ होते हैं जो केलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। शरीर मे केलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से मोटापा और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको हाई केलेस्ट्रॉल की समस्या है तो अनफिल्टर्ड कॉफी की जगह फिल्टर्ड कॉफी लेना शुरू करें।

नींद न आना

ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से नींद न आने या अनिद्रा की समस्या हो जाती है। कॉफी में मौजूद कैफीन आपको दिमाग के लिए उत्तेजक काम करता है और आपको नींद नहीं आती। सही तरीके से नींद आने की वजह से आपका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है चक्कर आने लगते हैं।

अकारण चिंता या घबराहट होने लगना

कैफीन आपको सतर्क और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से आप को अकारण चिंता या घबराहट होने लगती है। जब आप ज्यादा कॉफी पीने के आदी हो जाते हैं तो अगर आपको ये न मिले तो आपको चिंता और घबराहट होने लगती है।

किडनी को नुकसान

कॉफी में मूत्रवर्धक गुण होते हैं इस वजह से आपको बार बार पेशाब जाना पड़ सकता है। ज्यादा मात्रा में कैफीन आपके किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। इसे किडनी फैलियर का भी खतरा बढ़ जाता है। 2004 में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक काफी में मौजूद ऑक्सलेट खून में मौजूद कैल्शियम के साथ जुड़कर कैल्शियम ऑक्सलेट बनाता है जो गुर्दे की पथरी का मुख्य कारण होता है।

हड्डियों की कमजोरी

बहुत ज्यादा मात्रा में कॉफी पीना आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। इससे हड्डियों का भुरभुरा होने और ऑस्टियोपेरोसिस होने का खतरा होता है। ज्यादा मात्रा में कैफीन लेने से हड्डियां भी पतली होने लगती हैं।

loading...
=>

You may also like

सर्दी जुकाम से बंद हो रही है आपकी नाक, तो अपनाए ये नुस्खा

सर्दियों के मौसम में अक्सर सर्दी जुकाम की