जीवन को जहन्नुम बना देते है ऐसे नशे, एक बार शुरू करते ही…

नशा किसी भी तरह का हो चाहे शराब का या शबाब का एक न एक वक्त बाद अपना रंग दिखाता ही है। नशा करना बुरी बात है ये तो हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं। लेकिन इस समय का नियम थोड़ा बदल गया है ‘नशा करना बुरी बात नहीं है पर नशे की लत पकड़ना बुरी बात है’। नशा करना घातक होता है और आपके जीवन को जहन्नुम बना देता है। लेकिन फिर भी दिमाग में एक सवाल तो उठता ही है कि भला दुनिया का कौन सा ऐसा नशा है जिसकी लत सबसे बुरी है। चलिये हम आप को बता रहे है कुछ सबसे बुरे नशे –

Loading...

हेरोइन को सबसे ज्यादा लत वाला नशा बताया जाता है। आपको बता दें की हेरोइन की खुराक जैसे ही हमारे शरीर में जाती है हमारे मस्तिष्क में डोपामाइन (हार्मोन) का स्तर 200% तक पहुंच जाता है। हेरोइन का नशा इतना खतरनाक है कि अगर ज्यादा मात्रा में नशा कर लें तो जान भी जा सकती है।

निकोटिन जो तंबाकू और सिगरेट में पाया जाता है इसका सेवन काफी मात्रा में किया जाता है। निकोटिन के नशे की लत से बहुत से लोग प्रभावित हैं, निकोटिन हमारे फेफड़े और मस्तिष्क पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं। दुनिया भर में अनुमानित करीब 100 करोड़ लोग निकोटिन का सेवन करते हैं। निकोटिन के सेवन से मस्तिष्क का डोपामाइन स्तर 25% से 40% तक बढ़ जाता है। 

बार्बीचुरेट्स को नींद की गोली, ब्लू बुलेट्स, गोरिल्लाज, नेंबीज, बार्ब्स या पिंक लेडीज के नाम से भी जाना जाता है। वैसे कई बार इसका इस्तेमाल दुख दूर करने और नींद दिलाने के लिए मेडिकल इलाज के तौर पर भी किया जाता है।बार्बीचुरेट्स के नशे की लत हमारे मस्तिष्क पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है और इसके ज्यादा सेवन से जान भी जा सकती है। 

कोकेन का नशा दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा लत वाला नशा है। एक प्रयोग में ये भी पाया गया की कोकेन डोपामाइन के स्तर को करीब 3 गुना से ज्यादा बढ़ा देता है। कोकेन का सेवन करने वाले लोग इसके इतने आदी हो जाते हैं कि उनका जीवन इसी पर निर्भर रह जाता है। कोकेन की लत से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। दुनिया भर में अनुमानित करीब 1 करोड़ से 2 करोड़ लोग कोकीन का सेवन करते हैं।

शराब का नशा दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा लत वाला नशा है। शराब से मस्तिष्क का डोपामाइन स्तर 40% से 360% तक बढ़ जाता है जो हमारे दिमाग और शरीर दोनो के लिए बेहद नुकसानदेह है।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button