जापान के फुकुशिमा प्रांत में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, 7.0 रिक्टर रही तीव्रता

जापान के फुकुशिमा प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। जी दरअसल रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई है। बताया जा रहा है कुछ इलाकों में बड़े नुकसान भी हुए हैं। खबरों के मुताबिक भूकंप का असर राजधानी टोक्यो तक में महसूस हुआ है। वहां पर भूकंप की तीव्रता 4.0 रही है। मिली जानकारी के अनुसार शक्तिशाली भूकंप के बाद भी अब तक सुनामी की कोई भी चेतावनी जारी नहीं की गई है। लेकिन हाँ, एहतियात के तौर पर तटवर्ती इलाकों के आसपास लोगों को ना जाने के लिए सलाह और चेतावनी दोनों ही जारी की गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि आफ्टरशॉक्स जारी रह सकते हैं।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने इस बारे में जानकारी दी है कि ‘नामेई के उत्तर-पूर्व 90 किलोमीटर की दूरी पर करीब 7.0 रिक्टर तीव्रता का भूकंप आया था। ये भूकंप का खतरनाक स्तर है।’ आप सभी को बता दें कि इसके पहले बीते शुक्रवार रात को भूकंप से उत्तर भारत भी हिल गया था। बीते शुक्रवार के दिन दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल और पंजाब समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

उस दौरान भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान था, जहां भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई थी। आप सभी को हम यह भी बता दें कि भूकंप से कई जगहों पर नुकसान की भी खबरें मिली थीं। बीते दिनों ही भूकंप को लेकर यह खबर आई थी कि पंजाब का अमृतसर दूसरा केंद्र है, लेकिन कुछ ही समय बाद मौसम विभाग ने अमृतसर में भूकंप के केंद्र होने बात को खारिज कर दिया था।

Back to top button