जान ले मोजे में प्‍याज रखकर सोने से होने वाले ये कमाल के फायदे…

ये शरीर के भीतर एक शक्तिशाली बिजली के सर्किट की तरह से काम करते हैं। मगर ये अक्सर ही जूते और चप्पल पहनने की वजह से निष्क्रिय हो जाते हैं। ऐसे में प्याज काम आता है। चलिए फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

शोधकर्ताओं की टीम ने यह साबित किया है कि रात में सोने से पहले मोजे में प्याज रहने से कई तरह के शारीरिक कीटाणुओं से छुटकारा पाया जा सकता है। मोजे में प्याज रखकर सोने से अंगों को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि प्याज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड, खून की धमनियों में घुस कर खून को शुद्ध बनाता है

अब सवाल यह आता है कि केवल पांव में ही क्यों? दरअसल पांव की तंत्रिका शरीर के आंतरिक अंगों तक सीधे पहुंच जाती है। पैरों की तंत्रिका तंत्र भी सैकड़ों-हजारों की मात्रा में होती है। यही कारण है कि पैरों से सीधा असर दिमाग एवं शरीर पर होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार मोजे में प्याज को रातभर रखा जाए तो यह पूरी रात अपने गुणों को पांव की तंत्रिका में पहुंचाती रहेगी।

आपको ज्यादा कुछ नहीं कर करना है, बस दो स्लाइस लेना है और एक-एक को दोनों पैर के मोजों में डालकर सो जाना है। लेकिन प्याज मोजों में डालते वक्त ध्यान रखें कि प्याज की स्लाइस तलवों से चिपकी रहे। प्याज में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा कम रहता है। व्यक्ति को रोगाणुओं से भी निजात मिलती है। दरअसल, प्याज से मौजूदा फास्फोरिक एसिड सोख लिया जाता है। इससे खून को साफ करने में मदद मिलती है।

Back to top button