जान ले तुलसी की माला पहनने के ये गजब के फायदे…

हिन्दु धर्म में तुलसी का विशेष महत्व बताया जाता है। ऐसे में परिवार में सुख-समृद्धि लाने के लिए तुलसी की पूजा करते हैं और इसी तरह तुलसी की माला भी धारण करना अच्छा माना जाता है। कहते हैं भगवान विष्णु और कृष्ण के भक्त तुलसी की माला को धारण कर लें तो उन्हें बड़ा लाभ होता है। तुलसी की माला पहनने से मन और आत्मा पवित्र होती है।
तुलसी की माला पहनने के फायदे:

Loading...

गले में तुलसी की माला धारण करने से जीवनीशक्ति बढ़ती है, बहुत से रोगों से मुक्ति मिलती है। इसे गले में पहनने से शरीर निर्मल, रोगमुक्त व सात्त्विक बनता है।

तुलसी माला से भगवन्नाम जप करने एवं इसे गले में पहनने से आवश्यक एक्यूप्रेशर बिंदुओं पर दबाव पड़ता है, जिससे मानसिक तनाव में लाभ होता है, संक्रामक रोगों से रक्षा होती है।

शरीर-स्वास्थ्य में सुधार होकर दीर्घायु में मदद मिलती है। केवल इतना ही नहीं बल्कि तुलसी को धारण करने से शरीर में विद्युतशक्ति का प्रवाह बढ़ता है तथा जीव-कोशों का विद्युतशक्ति धारण करने का सामर्थ्य बढ़ता है।

गले में तुलसी माला पहनने से विद्युत तरंगे निकलती हैं जो रक्त संचार में रुकावट नहीं आने देतीं है। वहीं प्रबल विद्युतशक्ति के कारण धारक के चारों ओर आभामंडल विद्यमान रहता है।

गले में तुलसी माला धारण करने से आवाज सुरीली होती है और इसी के साथ हृदय पर झूलने वाली तुलसी माला हृदय व फेफड़े को रोगों से बचाती है।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *