जानें 10,000 रुपये के इस लैपटॉप में क्या हैं खासियत

माइक्रोमैक्स ने मई महीने में इस सेगमेंट में अपना कैनवस लैपबुक एल1160 प्रोडक्ट पेश किया था। इसकी कीमत 10,499 रुपये है। यह अपने क्लास का 11.6 इंच डिस्प्ले वाला सबसे सस्ता लैपटॉप है। तो आइए हम आपको यह जानकारी देने की कोशिश करते हैं कि कीमत होने के साथ लैपटाप आपके लिए कितना उपयोगी है।micromax-l1160

लैपटाप की बनावट और बिल्ड क्वालिटी: 

11.6 इंच के लैपटॉप की सबसे अहम खासियत इसका कॉम्पेक्ट होना है। इसका वज़न मात्र 1.1 किलोग्राम है। इसे मोड़ कर बंद करने के बाद यह बेहद ही पतला दिखता है। इस लैपबुक को प्लास्टिक से बनाया गया है लेकिन यह प्लास्टिक से बना होने के बावजूद भी कहीं से कमजोर नहीं समझ आता।

लैपटॉप को देखने के बाद आप भी कहेंगे कि माइक्रोमैक्स ने अपनी तरफ से पूरी तरह से इसके बजट लैपटॉप होने की छवि छुपाने की कोशिश की है। कैनवस लैपबुक एल1160 ज्यादातर काम को ठीक-ठाक करता है। आपको लैपटॉप के थोड़ा धीमा होने का एहसास होगा। आप चाहे जो भी काम करो यह एहसास हर बार होगा। इसके बटन इस्तेमाल के दौरान थोड़े गर्म होते हैं।

डिस्प्ले का रिज़ॉल्यूशन 768×1366 पिक्सल है जो थोड़ा कम है, लेकिन छोटे स्क्रीन के लिए कहीं से भी बुरा नहीं। लैपटॉप 4K वीडियो जैसे मीडिया फाइल को भी अच्छे से हैंडल करता है। इसका श्रेय चिपसेट में मौजूद वीडियो डिकोडिंग इंजन को जाता है। कीबोर्ड के ऊपर स्टीरियो स्पीकर हैं जो अच्छी आवाज़ देते हैं। आवाज़ बहुत ज़्यादा नहीं आएगी। लेकिन यह कभी-कभार गाना सुनने और वीडियो देखने के लिए सही है।

लैपटॉप की स्टोरेज को 64 जीबी के माइक्रोएसडी कार्ड के ज़रिए बढ़ाया जा सकता है। 4100 एमएएच की बैटरी पीसीमार्क 8 बैटरी टेस्ट में 5 घंटे 50 मिनट तक का बैकअप देने में सक्षम है। आम इस्तेमाल में आप इस लैपबुक को 7-8 घंटे इस्तेमाल कर सकते हैं।

10,499 रुपये में माइक्रोमैक्स कैनवस लैपबुक एल1160 एक अच्छा विंडोज 10 लैपटॉप है। अगर आपको इस साइज़ का लैपटॉप चाहिए तो माइक्रोमैक्स के इस लैपबुक को जरूर देख सकते हैं। यदि आपको टाइपिंग से संबंधित काम ज्यादा है तो आपके लिए 14 इंच वाला आरडीपी थिंकबुक भी खरीदना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

कीमत की बात करें तो इस लैपबुक की कीमत 10,499 रुपये है। जो की बेहद ही किफ़ायती है। इसकी बैटरी लाइफ अच्छी है। साथ ही विंडोज 10 से लैस यह लैपबुक कॉम्पेक्ट और हल्का है।

बात करते हैं इसकी कमियों की तो सबसे पहली बात की इसमें पुराना चिपसेट दिया गया है। और सबसे बड़ी कमी जो खलती है वो यूएसबी 3.0 पोर्ट का मौज़ूद ना होना है। बिल्ड क्वालिटी औऱ बेहतर हो सकती थी साथ कीबोर्ड लेआउट को भी बेहतर बनाया जा सकता था।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button