जानिए, वेज ट्रिपल शेजवान राइस कैसे बनाएं…

सपनों का शहर कहा जाने वाला ‘मुंबई’, जहां हर रोज लाखों लोग अपनी आंखों में सपने लेकर आते हैं। मुंबई शहर की बात निराली है। यहां से जुड़ी हर बात लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। बात चाहे यहां के गणेश उत्सव की हो या यहां की नाइट लाइफ की, यहां मिलने वाले अलग-अलग तरह के खाने की हो या यहां मौजूद फिल्मी दुनिया की या फिर यहां आम से खास बनाने का सफर तय करने वाले लोगों की, मुंबई शहर की बात करते ही आंखों में चमक आ जाती है। मुंबई शहर में हर प्रांत, हर शहर से लोग आकर बसे हुए हैं इसलिए यहां के खान-पान में वही विविधता दिखती है। मुंबई की यही सांस्कृतिक विविधता उसके स्ट्रीट फूडस में भी देखने को मिलती है। यहां के लोग स्ट्रीट फूड के बड़े शौकीन होते हैं और स्ट्रीट फूड की बात करें और चायनीज फूड का जिक्र ना हो ऐसा कैसे हो सकता है। मुंबई में लोग चायनीज फूड के भी दिवाने होते हैं। जब मेरे मुंबई में रहने वाले दोस्‍त मेरे यहां आते हैं और हम खाने पर बाहर रेस्टोरेंट जाते हैं तो वो सभी मेनू में ट्रिपल शेजवान राइस ढूढ़ते हैं और उनकी इसी मांग को पूरा करने के लिए मैंने घर पर ही वेज और नॉनवेज दोनों ही तरह की ट्रिपल शेजवान राइस बनाना सिख लिया। अगर आपके दोस्‍त भी मुंबई में रहते हैं और आपके यहां आने वाले हैं या आप किसी दूसरे शहर में रहती हैं और चायनीज फूड की शौकीन हैं तो ट्राई करें मुंबई की फेमस स्ट्रीट फूड ट्रिपल शेजवान राइस रेसिपी। इसे आप घर पर बड़ी आसानी से बना सकती हैं। आप चाहें तो इसे पार्टी रेसिपी के तौर पर बना सकती हैं। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।जानिए, वेज ट्रिपल शेजवान राइस कैसे बनाएं...

वेज ट्रिपल शेजवान राइस बनाने के लिए सामग्रीः
नूडल्स- 1 कप
चावल- 3 कप
अदरक- 1 टेबल स्पून
लहसुन- 2 टेबल स्पून
हरी प्याज- 2
पत्तागोभी, गाजर, फ्रेंचबींस- 1 कप
हरी मिर्च- 2
चिली सॉस- 3 टेबल स्पून
विनेगर- 1 टेबल स्पून
कालीमिर्च पाउडर- स्वादानुसार
कॉर्नफ्लोर- 1 टेबल स्पून
शुगर- 1 1/2 टेबल स्पून
रेड फूड कलर- 1/2 टेबल स्पून
तेल- 7 टेबल स्पून
नमक- स्वादानुसार
वेजीटेबल स्टॉक- 1 1/2 कप

वेज ट्रिपल शेजवान राइस बनाने का तरीका:
सबसे पहले गैस में धीमी आंच पर एक पैन रखें और उसमें चावल चढ़ाए और उबाल कर पका लें और उसका पानी निकाल लें। ध्‍यान रखें की चावल ज्‍यादा गले नहीं बल्कि थोड़ी कड़क ही रहे।
फिर नूडल्स को भी उबाल लें, इसके लिए गैस में धीमी आंच पर एक पैन रखें और उसमें नूडल्स, 2 बूंद तेल और चुटकीभर नमक डालकर उबाल लें।
पत्तागोभी, गाजर, फ्रेंचबींस, हरी प्याज, हरी मिर्च, लहसुन और अदरक को बारीक-बारीक काट लें।
अब एक गैस में धीमी आंच पर एक पैन रखें, जब पैन गर्म हो जाए तो उसमें तेल डालें और गर्म कर लें, तेल गर्म हो जाने पर उसमें हरी प्याज, पत्तागोभी, गाजर, फ्रेंचबींस, हरी मिर्च, 1 टेबल स्पून लहसुन और अदरक डालकर फ्राई करें।

डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें होली के बाद रंग छुड़ाने के लिए ऐसे नहाएं
इसे जरूर पढ़ें: घर पर लें इटालियन खाने का मजा, बनाएं वेजीटेबल रिसोतो

जब वेजीटेबल्स फ्राई हो जाए तो उसमें चावल, नूडल्स और चिली सॉस, विनेगर, कालीमिर्च पाउडर, शुगर, रेड फूड कलर और स्वादानुसार नमक मिलाकर मध्यम आंच पर फ्राई करें। जब चावल और नूडल्स अच्‍छे से फ्राई हो जाए तो गैस बंद कर दें।
अब ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले गैस में धीमी आंच पर एक पैन रखें और उसमें तेल गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें 1 टेबल स्पून लहसुन डालें फ्राई करें।
जब लहसुन फ्राई हो जाए तो इसमें वेजीटेबल स्टॉक, कॉर्नफ्लोर, चिली सॉस, शुगर, रेड फूड कलर, कालीमिर्च पाउडर और नमक डालें और तेज आंच पर 2 से 4 मिनट तक पकाएं।
आपकी वेज ट्रिपल शेजवान राइस तैयार है, इसे आप ग्रेवी के साथ सर्व करें। इसके लिए पहले चावल और नूडल्स के मिश्रण को प्‍लेट में रखें, फिर उसके ऊपर ग्रेवी डालें। इसके ऊपर क्रिस्पी फ्राइड नूडल्स डालकर गार्निश करें।

Back to top button