जानिए, बैंगन का टेस्‍टी रायता बनाने का आसान तरीका…

बैंगन का रायता बनाने के लिए सामग्री:जानिए, बैंगन का टेस्‍टी रायता बनाने का आसान तरीका...
बैंगन- 2
फैंटा हुआ दही- 2 कप
लाल मिर्च पाउडर- टेबल स्पून
हल्दी पाउडर- 1/2 टेबल स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टेबल स्पून
भुना जीरा पाउडर- 1/2 टेबल स्पून
हरी मिर्च- 2
हरा धनियां- 1 टेबल स्पून
जीरा- 1/2 टेबल स्पून
हींग- 2 पिंच
राई- 1/2 टेबल स्पून
तेल – अंदाजानुसार
काला नमक- स्वादानुसार
नमक- स्वादानुसार
पानी- अंदाजानुसार

बैंगन का रायता बनाने का तरीका:
सबसे पहले हरे धनियां के पत्तियों को बारीक-बारीक काट लें।

बैंगन को अच्छी तरह से धोकर किसी साफ कपड़े से पोंछकर गोल-गोल पतले टुकड़ो में काट लें।

अब कटे हुये बैंगन के टुकड़ो को मेरिनेट करें। इसके लिए बैंगन के टुकड़ो को एक प्लेट में निकालें और उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक, तेल और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। तकरीबन 15 मिनट तक इसे मेरिनेट करें।

गैस पर तेज आंच पर एक पैन चढ़ाए और उसमें थोड़ा सा तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें बैंगन के पीस डालकर शेलो फ्राई कर लें और एक प्लेट में निकाल लें।

अब रायते के लिए दही को तैयार करें। इसके लिए दही को बाउल में निकालकर फैंट लें और उसमें भुना ज़ीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

फैंटे हुए दही में तड़का लगाएंगे। इसके लिए गैस पर तेज आंच पर एक तड़का पैन रखें और उसमें तेल डालें और गर्म करें। जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाये तो इसमें हींग, जीरा और राई डालें तड़का कर गैस बंद कर दें। तैयार तड़के को फैंटे हुए दही में डालें।

अब फैंटे हुए तड़के वाले दही को एक सर्विंग बाउल में निकालें और फ्राई किये हुये बैंगन के टुकड़ो को दही में डालें और उसमें लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर डालें।

आपका बैंगन का रायता तैयार है, इसे आप हरे धनिये से गार्निश करें। इसे आप उबले चावल, जीरा राइस, मटर राइस, वेज पुलाव, रोटी या परांठे के साथ सर्व कर सकती हैं।

Back to top button