Home > जीवनशैली > जानिए खाने की कौन-कौन सी चीजे कभी नहीं रखनी चाहिए फ्रिज में, ये चीजे सब फ्रिज में ही रखते है

जानिए खाने की कौन-कौन सी चीजे कभी नहीं रखनी चाहिए फ्रिज में, ये चीजे सब फ्रिज में ही रखते है

आजकल फ्रीज लगभग सबकी रसोई का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है। खाना बच गया हो तो हमने फ्रीज में रख दिया। सब्जियां ताज़ी रखनी हो तो फ्रीज में रख दिया। दूध को फटने से रोकना हो तो फ्रीज में रख दिया। खाना सहेज कर रखने की जरूररत को पूरा करने में फ्रीज मानवता के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण अविष्कार है। कम तापमान में रखकर ये गर्मी से उतपन्न होने वाले बैक्टीरियाओं को रोकता है और खाने को लम्बे समय तक खाने लायक बने रहने देता है। आमतौर पर हम लगभग सभी खाने वाली चीजों को ख़राब होने से बचने के लिए फ्रीज में रख देते हैं।इस बात से अनजान होकर की, ऐसे भी खाद्य पदार्थ है जिन्हे फ्रीज में रखना उचित नहीं। आज हम आपको बताएँगे खानेवाली ऐसी ही दस सामग्रियों के बारे में जिन्हे फ्रीज में नहीं रखा जाना चाहिए।

1. तरबूज 

तरबूज गर्मियों में मिलने वाला और पानी से लबरेज एक बहुत ही स्वादिस्ट फल है। पर इसे फ्रीज में रखना उचित नहीं है। 2006 में अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा किये गए एक सर्वेक्षण में पाया गया की सामान्य तापमान पे रखे जाने पर तरबूज में पाये जाने वाले लाभकारी ऑक्सीडेन्ट्स बरक़रार रहते हैं। वहीँ फ्रीज में रखे जाने पर ये महत्वपूर्ण तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसलिए तरबूज को फ्रीज में रखने की बजाय सामने तापमान पर ही रखना चाहिए। हाँ अगर तरबूज को काट दिया गया है तो इसे प्लास्टिक में लपेटकर फ्रीज में रखा जा सकता है।

2. टमाटर

टमाटर कुदरती तौर पर बहुत संवेदनशील होते हैं। फ्रीज में रखने पर इसका स्वाद और रंग बदल जाता है। कम तापमान में टमाटर की अंदरुनी झिल्लियाँ ख़राब हो जाती है और ये पिलपिला हो जाता है साथ साथ इसके पकने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है। टमाटर को हमेशा सामान्य तापमान पे रखना चाहिए और अगर इसे जल्दी पकने देना है तो कागज़ में लपेट कर कहीं रख दे। कागज में रखने से टमाटर जल्दी पक जाता है। टमाटर जल्दी ख़राब होने वाले फल है। टमाटर को पकने के बाद एक दो दिन में ही इस्तेमाल कर लेना चाहिए अन्यथा ये खराब हो जाते हैं। फ्रीज में ठन्डे हो चुके टमाटरों को सामान्य करने के लिए इसे फ्रीज से निकाल कुछ घंटो के लिए सामने तापमान पर रख दें।

पहली बार सेक्स के लिए अपनाए ये पोजिशन, होते है कमाल के फायदे…

आलू

आलू के बारे कौन नहीं जानता होगा। आलू संसार के लगभग हर देश में पाया और खाने जाने वाला सब्जी है। आलू को फ्रीज में रखने से ये स्वाद में अप्रिय रूप से मीठा और किसकिसा हो जाता है। फ्रीज में रखने से आलू में मौजूद स्टार्च तीव्र गति से चीनी का निर्माण करता है। इस प्रक्रिया से आलू में अक्रिलामाइड (Acrylamide) नामक रासायनिक तत्व का निर्माण होता है जिस से स्वास्थ पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है। गर्म तापमान में भी आलू खराब होने लगता है। गर्म और उमस भरे तापमान में आलू अंकुरित होने लगता है और खाने के लिहाज से ख़राब हो जाता है। आलू को हमेशा ठंडे और सूखे जगहों पर सूर्य के प्रकाश से दूर रखा जाना चाहिए। आलू को प्लास्टिक की थैली में भी बाँध कर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आलू को हवा नहीं मिलती और ये खराब होने लगता है। आप आलू को कागज़ के थैले में थोड़ा खुला छोड़ कर रख सकते हैं।

4. प्याज

प्याज को कभी फ्रीज में नहीं रखना चाहिए। नमी के कारण प्याज बहुत जल्द ही पिलपिले हो जाते हैं। कटे हुए प्याज को फ्रीज में रखा जा सकता है बशर्ते इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में रख के फ्रीज में रखा जाए। प्याज को हमेशा सूखे, ठन्डे और अँधेरी जगह पे रखा जाना चाहिए। जहाँ ये सूर्य के प्रकाश से बचा रहा। देखा जाता है की बहुत से घरों में प्याज और आलू साथ साथ रखा जाता है। जान लिजिये, ऐसा करना भी सही नहीं है। प्याज और आलू साथ में रखने पर उनसे एक गैस उत्सर्जित होती है जिस से प्याज और आलू दोनों बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं।

5. शहद

शहद को फ्रीज में कोई आवश्यकता ही नहीं है क्यूंकि शहद सामान्य तापमान पर कभी खराब ही नहीं होता। शहद को फ्रीज के साथ साथ चूल्हे के पास रखने से भी बचना चाहिए। बहुत ठन्डे या गर्म तापमान में शहद अपनी असली रंगत और स्वाद खो देता है। फ्रीज के तापमान में शहद क्रिस्टल बन सकता है इसलिए इसे फ्रीज में नहीं रखना चाहिए। शहद को प्राकृतिक ढंग से रखने के लिए इसे हमेशा सामान्य तापमान में किसी एयरटाइट मर्तबान या जार में रखे। अगर आप शहद को किसी धातु के मर्तबान में रखते हैं तो सचेत हो जाइए। धातु के बर्तन या फिर सस्ते प्लास्टिक के बर्तनों में रखने से शहद धातु या प्लास्टिक के साथ एक रासायनिक प्रतिक्रिया करता है जिस से हानिकारक ऑक्साइड का जिरमान होता है। बेहतर होगा की शहद को आप किसी शीशे के मर्तबान में रखे।

6. जैतून का तेल (ओलिव आयल)

जैतून का इस्तेमाल अक्सर लोग खाने में या फिर बालो और त्वचा पे लगाने के लिए करते हैं। जैतून के तेल को भी कभी फ्रीज में नहीं रखना चाहिए। कम तापमान पर ये तेल गाढ़ा होने लगता है और अपने प्राकृतिक गुण खो देता है। फ्रीज के अलावा जैतून के तेल को कभी सूर्य की रौशनी में या गैस स्टोव के आस पास नहीं रखना चाहिए। तेज प्रकाश और गर्मी की वजह से जैतून का तेल ख़राब हो जाता है। इसे हमेशा एक गहरे रंग के एयरटाइट बोतल या जार में सूर्य की प्रकाश से दूर किसी सुखी जगह पे रखे।

लहसुन

अगर एक पूरी लहसुन या फिर लहसुन की कलियों को फ्रीज में रखा गया तो ये जल्द ही लिजलिजी होकर ख़राब हो जाएँगी। फ्रीज के तापमान में ये अपना स्वाद और रंगत खो देते हैं। हाँ, अगर आपके पास बची हुई कटी लहसुन है और आप उसे ख़राब नहीं होने देना चाहते हैं तब आप इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में रख कर फ्रीज में रख सकते हैं। लम्बे समय तक लहसुन को ख़राब होने से बचाने के लिए आप इसे हमेशा सूर्य के प्रकाश से दूर रखे और खुले में ही रखे। एक साबुत लहसुन को तोड़ने के बाद कोशिश ये करे की पूरी की पूरी लहसुन इस्तेमाल हो जाए। बिखरी हुई लहसुन की कलियाँ बहुत जल्दी ख़राब होती है।

8. कॉफ़ी बीन्स

कॉफी बींस में सोखने की क्षमता होती है इसलिए आस पास से नमी जज्ब कर लेती है पर इसकी ये विशेषता इसके लिये फायदेमंद नहीं होती। फ्रीज में रखने पर कॉफ़ी बींस बहुत जल्दी नमी जज्ब करती है और इस वजह से इसका स्वाद बदल जाता है। फ्रीज में रखने से ये फ्रीज में मौजूद और भी दूसरे पदार्थो की गंध जज्ब कर लेती है इसलिए कॉफी को फ्रीज में नही रखा जाता। कॉफी को हमेशा किसी एयरटाइट कंटेनर में धुप से दूर किसी सुखी जगह में रखें इस से कॉफी की ताजगी और इसके प्राकृतिक गुण बरक़रार रहेंगे।

9. पाव रोटी (ब्रेड)

पाँव रोटी को भी फ्रीज में नहीं रखना चाहिए। फ्रीज में रखने से पावरोटी बहुत जल्द हे बासी हो जाती है और सुख जाती है। पावरोटी का इस्तेमाल इसके बनने के हफ्ते के भीतर ही कर लेना चाहिए। इतने देर की अवधि में इसे बाहर ही किसी सुखी जगह पर सूर्य के प्रकाश से दूर रखा जाना चाहिए।

 
Loading...

Check Also

आपके पीठ पीछे गर्लफ्रेंड दे रही है आपको धोखा, इस तरह करें पता

आपके पीठ पीछे गर्लफ्रेंड दे रही है आपको धोखा, इस तरह करें पता

आज के समय में आमतौर पर हर युवा एक रिलेशनशिप में देखा जा सकता हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com