जानिए, किस प्रकार परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकते है

प्राय: परीक्षा आते ही सबके मन में घबराहट होने लगती है। अक्सर जो भी हम याद करते है वह भी परीक्षाओं के दवाब में आकर भूल जाये हैं.इस समस्या का सामना सभी को करना पड़ता है, चाहे बच्चे हो या बड़े। हम कुछ आसन तरीके से इन समस्याओ से निदान पाकर अच्छे नंबर ला सकते है।

Loading...

1. परीक्षाओ के समय पढ़ते वक्त जहा तक हो सके कभी भी लेट कर अथवा पलंग पर बैठकर पढना नहीं चाहिए I कोशिश करें की जमीन पर बैठकर अथवा कुर्सी मेज पर बैठकर पढना चाहिए इससे एकाग्रता बढती है एवम शीघ्रता से पाठ याद होता है I यह थोदा असुविधाजनक है परन्तु बहुत कारगर है

2. हर एक घंटे के बाद 10 मिनट का विश्राम लेना चाहिए, जिससे पढाई करते समय तनाव न हो I

3. पढाई करने के लिए एकाग्रता की काफी जरुरत होती है उसके लिए परीक्षा से 10-15 दिन पहले से ही ध्यान लगाकर ॐ का उच्चारण करने से ध्यान केन्द्रित होता है और पढाई में मन लगता है I

4. प्राय: विद्यार्थी परीक्षा के समय अंत समय तक किताबो के साथ दिखाई देते है जो की गलत है, विद्यार्थियों को परीक्षा के 1 घंटे पहले पुस्तकों का साथ छोड़ देना चाहिए.

5. पेट भर खाने की बजाये परीक्षा में तरल पदार्थ जैसे: चाय कॉफी, जूस आदि लेने चाहिए इससे आलस नहीं आता और ध्यान पढाई में अच्छे से लगता है.

6. रात को देर तक पढने की बजाये सुबह जल्दी 4-5 बजे अथार्त ब्रह्म मुहूर्त में पढना चाहिए जो की पढाई करने के लिए सबसे सर्वोतम समय होता है.

7. किसी भी विषय (टॉपिक) को समझने के लिए पहले उसे अपनी भाषा में लिखे इससे वो हमारे दिमाग में शीघ्रता से समझ में आएगा व अधिक समय तक हमारे दिमाग में रहेगा है.

8. किसि भी विषय (टॉपिक) को बिन्दुओ में याद करने से वो जल्दी याद होता है.

9. याद किये हुए विषय (टॉपिक) को 15 मिनट बाद बिन्दुओ के रूप में लिख लेना चाहिए, इसके 2 फायदे है एक तो विषय (टॉपिक) याद रहेगा, दूसरा अंत में संशोधित (रिवाइज्ड) करने के लिए तैयार रहेगा.

10. दादी नानी के नुस्के की माने तो दूध में बादाम का तेल डालकर पीने से व सुबह सुबह भीगी हुई बादाम खाने से याददाश्त बढती है I अतः परीक्षा के कम से कम 1 महीने पहले से ही यह तरीका अपनाना चाहिए.

11. सबसे अंत में एक साथ याद करने की बजाये रोज़ आधा से एक घंटा पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए.

 

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *