जानिए किन पुरुषों को ज्यादा पसंद करती हैं लड़कियां, क्लीन शेव या बियर्ड लुक?

आजकल पुरुषों में दाढ़ी रखने का फैशन बढ़ता जा रहा है. क्रिकेट के मैदान से लेकर बॉलीवुड के बड़े सेलिब्रिटीज इन दिनों बियर्ड फैशन फॉलो कर रहे हैं. दाढ़ी रखने वाले पुरुषों के लिए एक खुशखबरी की बात है. एक नई रिसर्च के मुताबिक चेहरे पर बियर्ड रखने वाले मर्दों से महिलाएं ज्यादा आकर्षित होती हैं.

Loading...

शोधकर्ताओं का कहना है कि दाढ़ी रखने वाले मर्द शारीरिक और सामााजिक तौर पर ज्यादा प्रभावी लगते हैं, शायद इसी वजह से महिलाएं उनसे ज्यादा आकर्षित होती हैं. रिसर्च में दाढ़ी वाले मर्दों में दिलचस्पी न दिखाने वाली महिलाओं की मानसिकता पर भी खुलासा किया गया है.

दरअसल, कुछ महिलाएं बालों में जूं या बैक्टीरिया के डर से दाढ़ी वाले पुरुषों को पसंद नहीं करती हैं. रिसर्च के अनुसार, क्लीन शेव करने वाले मर्दों को पसंद करने वाली ये महिलाएं जूं व बैक्टीरिया से भयभीत पाई गईं और इसी वजह से इनकी दाढ़ी वाले मर्दों में कोई दिलचस्पी नहीं थी.

यह भी पढ़ें: खूबसूरत दिखने के लिए ऐसे-ऐसे खतरनाक काम करती है यहां की महिलाएं, तस्वीरे देख हिल जाओगे..

यह शोध अमेरिका की करीब 1000 महिलाओं पर किया गया था जिसमें उनसे पार्टनर के फेस पर दाढ़ी को लेकर कुछ सवाल भी किए गए थे. ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में 18 से 70 साल की कुल 919 महिलाओं को शामिल किया था और इसके बाद उन्हें अलग-अलग पुरुषों की 30 तस्वीरें दी थीं. तस्वीरें में फुल बियर्ड या बिना दाढ़ी वाले लोगों की तस्वीरें थीं. साथ ही फोटोशॉप के जरिए कुछ पुरुषों के चेहरों को सॉफ्ट दिखाने की कोशिश की गई तो कुछ को ज्यादा मर्दाना दिखाया गया था.

तस्वीरों में नजर आने वाले चेहरों को मर्दाना रूप देने के लिए भौंहों को उभारा गया. चौड़ा जबड़ा, गहरी आंखें और गालों में भी फोटोशॉप के जरिए कुछ बदलाव किए गए थे. प्रतिभागी महिलाओं को ये तस्वीरें देखने के बाद आकर्षण के लिए लॉन्ग टर्म या शॉर्ट टर्म रिलेशनशिप के आधार पर शून्य से लेकर 100 तक रेटिंग देनी थी.

इसके बाद परिणाम में सामने आया कि ज्यादातर महिलाओं ने बियर्ड रखने वाले मर्दों को ज्यादा रेटिंग दी है. मर्दाना फेस पर दाढ़ी रखने वाले पुरुषों की तस्वीरों को सबसे ज्यादा पसंद किया गया.

साथ ही मर्दाना चेहरों की रूपरेखा को सौम्य चेहरों की तुलना में ज्यादा पसंद किया गया. इसके बाद प्रमुख शोधकर्ता टेसा क्लार्कसन ने इसके पीछे के कारणों के बारे में भी बताया.

टेसा क्लार्कसन ने कहा, ‘मर्दाना चेहरे शारीरिक रूप से मजबूत और सामाजिक रूप से ज्यादा प्रभावशाली नजर आते हैं. दूसरा, चौड़ा जबड़ा चेहरे के कम आकर्षक हिस्सों को छिपा देता है. लेकिन जिन महिलाओं में बैक्टीरिया या गंदगी को लेकर ज्यादा डर होता है, वो बियर्ड रखने वाले मर्दों को पसंद नहीं करती हैं.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *