जानिए कान के इस पॉइंट पर दबाने से भी वजन होगा कम

earpointनई दिल्‍ली। डाइट चार्ट, ट्रेडमिल्‍स, एरोबिक्‍स। वजन कम करने के लिए न जाने लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते हैं। वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान जो दर्द होता है वह दिक्‍कत तो देता है, विशेष रूप से अगर आप फूडी है और यमी डिशेज को देखकर आप कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। धीरे-धीरे आपको पूरा वर्कआउट रूटीन एक दु:स्‍पप्‍न से बदल जाता है। अगर ऐसा है तो अब वह समय आ गया है कि आप एक्‍यूप्रेशर में एंटर करें।

अच्‍छी खबर यह है कि मतली, उल्‍टी, पीठ के निचले हिस्‍से में दर्द और सिर दर्द के अलावा एक्‍यूप्रेशर वजन कम करने में भी मददगार है।

एक्‍यूप्रेशर की सरल तकनीक आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, साथ ही आपके पाचन में सुधार भी। अपने व्‍यस्‍त शेड्यूल से कुछ मिनट निकालिए और अपने अंगूठे को कान के पास त्रिकोणिय आकार के टिश्‍यू के सामने रखिए।

अब अपने जबड़े को खोलें और बंद करें और वह पॉइंट ढूंढे जहां आपको सबसे ज्‍यादा मूवमेंट महसूस होता है। यह आपके कान और जबड़े के बीच सबसे एक्टिव पॉइंट होता है। अब यही रूक जाएं, इस पॉइंट को कम से कम एक मिनट तक प्रेस करें।

 

हेल्‍दी ईटिंग हैबिट्स और एक्‍सरसाइज के साथ इस टेक्‍निक को कम्‍बाइन करें और स्‍वाभाविक रूप से खुद का वजन कम होते हुए देखें।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button