जहरीली हवा पर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

जहरीली हवा पर केजरीवाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज आपात बैठक बुलाकर हालातों की समीक्षा की। बैठक के बाद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेस में कई कदमों का ऐलान किया। केजरीवाल ने इसे लेकर राजनीति नहीं करने की भी अपील की।

kejriwal22

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण बहुत ज्यादा हो गया है और अब कुछ इमरजेंसी कदम उठाने की जरूरत है। जब मैं यह कहता हूं कि पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही फसल के कारण ऐसा हो रहा है, तो ये उंगली उठाना नहीं है। इसका मतलब है कि सबको मिलकर इसका समाधान निकालना चाहिए।

दिल्ली सरकार की ओर से उठाए जाने वाले कदमों का ऐलान करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जेनरेटर्स को 10 दिन बंद रखा जाएगा। बदरपुर प्लांट भी 10 दिन के लिए बंद किया जाएगा ताकी यहां से राख ना उठे। 10 तारीख से वैक्यूम क्लीनिंग शुरू होगी। पीडब्ल्यूडी की 100 फुट से बड़ी सड़क पर हर हफ्ते सफाई होगी। सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि दिल्ली में 5 दिन के लिए कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन बंद किया जाएगा। अनधिकृत बिल्डिंग में भी बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। अगले 3 दिन तक स्कूल बंद रहेंगे। दिल्ली के लोगों से अपील करना चाहता हूं कि लोग घर से जितना हो सके काम करें। हम ऑड-ईवन के लिए तैयारी शुरू कर रहे हैं। आने वाले दिनों में ये लागू हो सकता है। दिल्ली में कहीं भी पत्तियां जलाई जा रही होगी तो उसे बुझाया जाएगा। अभी हालात ऐसे हैं कि सब कुछ रोकने की जरूरत है। कृत्रिम बारिश कराए जाने पर भी केंद्र से चर्चा की जाएगी।

Back to top button