जल्द से जल्द निकाल ले निकाल ले होली के खर्च के लिए पैसे, होने वाली है कैस की बड़ी किल्ल्त

अगर आप होली के त्‍यौहार को सेलिब्रेट करने की तैयारी में हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है. दरअसल, देश के कई राज्‍यों में अगले 4 दिन तक बैंक बंद रहेंगे. बैंक बंद होने की वजह से इस बात की आशंका है कि एटीएम में कैश की किल्‍लत हो. ऐसे में आपको होली में पैसे को लेकर परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

दरअसल, पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्‍यों में होलिका दहन की वजह से आज यानि 20 मार्च को बैंक बंद हैं तो वहीं अधिकतर राज्‍यों में 21 मार्च को होली की वजह से बैंक में काम नहीं होंगे. इसके अलावा बिहार समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में 21 मार्च से 24 मार्च तक बैंक बंद रहेंगे. हालांकि अधिकतर राज्‍यों में होली के अगले दिन 22 मार्च को बैंकों में सुचारू रूप से कामकाज होंगे. आइए जानते हैं कि किन राज्‍यों में 4 दिन बैंक बंद रहेंगे.

कुछ राज्‍यों में आज यानि 20 मार्च को होली की वजह से बैंक बंद हैं तो अधिकतर राज्‍य में 21 मार्च को बैंक बंद रहेंगे. लेकिन बिहार में लगातार 4 दिन बैंकों में कोई काम नहीं होंगे. दरअसल, बिहार में 21 मार्च को होली के अलावा 22 मार्च (शुक्रवार) को बिहार दिवस है.

वहीं 23 मार्च को चौथा शनिवार और 24 मार्च को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. बता दें कि चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं. इसी तरह असम में भी 22 मार्च की छुट्टी की वजह से बैंक 4 दिन तक बंद रहेंगे.   बता दें कि बैंक हॉलिडे अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होते हैं. पूरे देश में बैंक सिर्फ राष्ट्रीय छुट्टियों के दिन ही बंद रहते हैं. बैंकों की छुट्टी को लेकर अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं-https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx

बैंक छुट्टी के दौरान अगर आपको कोई जरूरत पड़े तो ऑनलाइन बैंकिंग का इस्‍तेमाल करें. ऑनलाइन बैंकिंग से कैश लेने के अलावा बाकी सारे बैंकिंग के काम पूरे किए जा सकते हैं. वहीं मोबाईल ई-कॉमर्स कंपनियों के ऐप या वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन कर आप अपना काम आसान कर सकते हैं. 

 

 

Back to top button