जल्द आएंगे प्रचलन में,नई डिजाइन के करेंसी नोट

new-design-of-currency-note_19_05_2016मुंबई। देश में जल्दी ही नए डिजाइन के करेंसी नोट चलन में आ सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड ने बैंक नोट की नई डिजाइनों की सिफारिश सरकार को भेज दी है। आरबीआई के बोर्ड ने देश की मैक्रो अर्थव्यवस्था की स्थिति, साइबर सिक्योरिटी और करेंसी मैनेजमेंट की भी समीक्षा की।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा है कि आरबीआई के बोर्ड ने गुरुवार को यहां संपन्न हुई बैठक में नई बैंक नोट सीरीज के लिए डिजाइनों पर चर्चा की और उन्हें मंजूरी के लिए सरकार के पास सिफारिशों के साथ भेजने का निर्णय लिया। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इस दिशा में आगे का कदम उठाया जाएगा। हालांकि आरबीआई ने बैंक नोट की नई डिजाइनों के बारे में और विवरण नहीं दिया।

बयान के अनुसार बोर्ड ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मैक्रो अर्थव्यवस्था, आईटी और साइबर सिक्योरिटी सहित आरबीआई के कामकाज से जुड़े कुछ मसलों पर चर्चा की। बैठक में आरबीआई की आईटी गतिविधियों के लिए सहायक कंपनी बनाने पर भी विचार किया गया।

सरकारी कारोबार से संबंधित कामकाज, सांख्यकीय व सूचना प्रबंधन से जुड़ी गतिविधियों, बैंकिंग सेवाओं के लिए ग्र्राहक शिकायत और करेंसी मैनेजमेंट पर भी बैठक में विचार किया गया।

आरबीआई की 557वीं बोर्ड बैठक की अध्यक्षता गवर्नर रघुराम राजन ने की। इसमें आरबीआई के चारों डिप्टी गवर्नरों के अलावा अन्य सदस्यों ने भाग लिया। सरकार के नामित डायरेक्टर के तौर पर आर्थिक मामलों से सचिव शक्तिकांत दास ने भी बैठक में हिस्सा लिया।

एफडीआई के लिए नए नियम

आरबीआई ने क्रेडिट इन्फोर्मेशन कंपनियों में विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए सौ फीसद एफडीआई की अनुमति देने का फैसला किया है, बशर्ते कंपनी के निवेशकों के बीच स्वामित्व पर विविधता है।

अगर स्वामित्व में विविधता की कमी है तो 49 फीसद एफडीआई की अनुमति होगी। स्वामित्व में विविधता उस स्थिति में होती है जब एक से ज्यादा शेयरधारक के पास दस फीसद से ज्यादा वोटिंग अधिकार हो।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button