जब 40 मिनट में जिनपिंग ने ऐसे चुन लिया था अपना जीवनसाथी

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत में हैं. शी जिनपिंग का हिंदुस्तान में जिस तरह से स्वागत हुआ, उसने उन्हें मंत्रमुग्ध कर दिया. इससे पहले सितंबर 2014 में शी जिनपिंग जब तीन दिन के दौरे पर भारत आए थे, तो उनके साथ उनकी पत्नी पेंग लियुआन भी थीं. लेकिन इस बार शी जिनपिंग अकेले आए हैं. बता दें कि चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की पत्नी पेंग लियुयान काफी लोकप्रिय हैं.

Loading...

पेंग चीन की एक लोक‍गीत गायिका हैं और उन्हें बेहद ताकतवर माना जाता है. बताया जाता है कि अब तक चीनी राष्ट्रपति के विदेशी दौरों में उनकी पत्नी को जान-बूझकर दूर रखा जाता था, लेकिन पेंग लियुयान ने भारत आकर वो परंपरा तोड़ दी थी.  

पेंग चीन के आधुनिक राजनीतिक इतिहास में दूसरी सर्वाधिक रसूख वाली महिला हैं. उनसे पहले कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व चेयरमैन माओत्से तुंग की पत्नी जियांग किंग का नाम लिया जाता है.

आतंकी संगठनों को समर्थन देना तुरंत बंद करें पाकिस्तान: अमेरिका

चीन के पूर्व नेता देंग जियाओपिंग से लेकर हू जिंताओ तक की पत्नियों ने पर्दे के पीछे रहकर ही काम किया. विदेशों में पेंग की तुलना फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी की पत्नी कार्ला ब्रूनी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा से की जाती है. 

कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी मुलाकात

करीब तीन दशक तक पेंग सुपरस्टार रहीं. पेंग चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से शादी करने के पहले चीन की सबसे चर्चित गायिका के तौर पर जानी जाती थीं. शी जिनपिंग से पेंग लियुआन की शादी 1987 में हुई थी. कहते हैं कि दोनों की पहली मुलाकात 1986 में एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी और पेंग को जिनपिंग के साथ जिंदगी भर का रिश्ता जोड़ने का फैसला लेने में सिर्फ 40 मिनट लगे थे.

पेंग चीन की सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी में सबसे कम उम्र में मेजर जनरल बनने वाली पहली नागरिक हैं. द पेअनी फेयरी के नाम से प्रसिद्ध पेंग पेंग को ‘द पिअनी फेयरी’ भी कहा जाता है. दरअसल चीन में लियुआन का मतलब होता है ‘अलबेला सौंदर्य’. पेंग विश्व स्वास्थ्य संगठन की सद्भावना दूत भी रह चुकी हैं.  

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *