जजपा समर्थक इनेलो के चार विधायकों को नोटिस जारी कर स्पीकर ने मांगा जवाब

हरियाणा विधानसभा स्पीकर ने इनेलो से नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी छीनने के बाद अब जजपा समर्थित इनेलो के चार विधायकों को नोटिस जारी किया है। इन विधायकों में डबवाली से नैना चौटाला, उकलाना से अनूप धानक, दादरी से राजदीप फौगाट व नरवाना से पिरथी सिंह नंबरदार शामिल हैं। इन चारों विधायकों को सात दिन के भीतर जवाब तलब किया गया है।जजपा समर्थक इनेलो के चार विधायकों को नोटिस जारी कर स्पीकर ने मांगा जवाब

ये चारों विधायक अभी औपचारिक रूप से इनेलो सिंबल पर ही विधायक है और इसी हैसियत से उनकी हरियाणा विधानसभा में अभी सदस्यता बरकरार है। लेकिन इनेलो के विधायक व पूर्व नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला ने पिछले दिनों स्पीकर को शिकायत पत्र भेजकर इन चारों विधायकों को बागी करार देते हुए चारों के खिलाफ दलबदल एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द करने की मांग की थी। इसके अलावा इनेलो के अन्य विधायक बलवान सिंह दौलतपुरिया ने भी इसी से संबंधित एक याचिका विधानसभा में दायर की हुई है।

आरोप हैं कि ये चारों इनेलो के विधायक होते हुए बिना इस्तीफा दिए उन्होंने पार्टी से न केवल बगावत की, बल्कि विभिन्न मंचों पर अन्य सियासी दल जननायक जनता पार्टी (जजपा) का खुले तौर पर समर्थन किया। इतना ही नहीं इस तरह की पार्टी विरोधियों गतिविधियां इन विधायकों की अभी भी जारी है। उधर, जजपा के प्रधान महासचिव डॉ. केसी बांगड़ ने कहा कि जजपा को समर्थन दे रहे सभी विधायक कानून का पूरी तरह पालन करेंगे और नियमों के अनुसार ही कदम उठाएंगे।

 बांगड़ ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली है कि विधानसभा अध्यक्ष के पास इनके बारे में कोई शिकायत गई है। ऐसे में विधानसभा अध्यक्ष ने अब इन विधायकों से औपचारिक रूप से जवाब तलब किया है, लिहाजा उसी हिसाब से जजपा समर्थित विधायक अपना जवाब देंगे। बांगड़ ने कहा कि उनके समर्थक विधायक कानूनी प्रक्रिया में पूरी तरह सहयोग देंगे। 

Back to top button