चैंपियंस ट्रॉफी में पहली बार होगा सुपर ओवर: आईसीसी

आईसीसी ने आगामी टूर्नामेंट्‍स में कई प्रमुख बदलाव किए जिनमें प्रमुख रूप से यह होगा कि चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल और फाइनल में टाई की स्थिति में सुपर ओवर होगा।

 

चैंपियंस ट्रॉफी

 

आईसीसी की दो दिनी बैठक में कई बदलावों को मंजूरी मिली। इसके तहत इस वर्ष होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में पहली बार टाई की स्थिति में सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर होगा।

अभी तक आईसीसी टूर्नामेंट्‍स में सुपर ओवर सिर्फ फाइनल मैच के लिए रहता था। इसके अलावा अन्य नॉकआउट मैचों में इसका उपयोग नहीं होता था। अभी तक क्वार्टर फाइनल या सेमीफाइनल मैच यदि टाई हुआ तो ग्रुप में उपरी क्रम पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाता था। 1999 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया और द. अफ्रीका के बीच एजबेस्टन में टाई हुए मैच के बाद इसी आधार पर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंची थी। ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि ऑस्ट्रेलिया सुपर सिक्स चरण में द. अफ्रीका से आगे रहा था।

सुपर ओवर का आमतौर पर टी20 मैचों में टाई की स्थिति में उपयोग किया जाता रहा है लेकिन इसका कभी वन-डे में प्रयोग नहीं हुुआ है। आईसीसी ने इस बात की भी घोषणा की कि 2017 महिला विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल में भी जरूरत पड़ने पर सुपर ओवर का प्रयोग होगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button