घूमने का शौक है तो यहां खुला है खजाना, थोड़ी सी मेहनत में घूम लेंगे दुनिया

सफरनामा किसको पसंद नहीं! दुनिया का हर इंसान सारी परेशानियों से दूर, लंबे सफर पर जाना चाहता है, नई-नई जगह, नए किस्से, कहानियों और सुकून की तलाश में, आप भी ऐसी ही तलाश में होंगे। तो देर किस बात की पढ़िए कुछ ऐसी रोचक जानकारियों के बारे में जो आपको दुनिया घूमने में मदद करेगी क्योंकि कुछ भी शुरू करने से पहले अगर उसका थोड़ा भी आईडिया मिल जाए तो बात बन जाती है। लेकिन पैसे के अभाव के कारण कई बार ये सपना अधूरा रह जाता है। अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बिना एक भी रूपए खर्च किए मुफ्त में आप पूरी दुनिया घूम सकते हैं।घूमने का शौक है तो यहां खुला है खजाना, थोड़ी सी मेहनत में घूम लेंगे दुनिया

Loading...

ऐसी कई कंपनियां हैं जैसे मैकिन्से एंड कंपनी, मैरियट, हिल्टन, अमेरिकन एक्सप्रेस, वॉल्ट डिजनी जो गर्मियों के दौरान जॉब निकालती हैं। इनके जरिए आप लंबे समय तक वहां रह सकते हैं जिसके लिए आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आपकी मोटी कमाई भी हो जाएगी।

अब अगर दिन में इतना समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं तो ट्रैवल ब्लॉगिंग के विषय में बेशक जानते होंगे, इन दिनों ट्रैवल ब्लॉगिंग काफी ट्रेंड में है। इसके लिए आपको अपने यात्रा संस्मरण और उनसे जुड़ी यादों और घटनाओं को एक ब्लॉग में लिखना होता है। अगर आपका ब्लॉग लोगों को पसंद आता है तो इसके लिए आपको काफी पैसे भी मिलेंगे। एक बार जब आप ट्रैवल ब्लॉगर की तरह मशहूर हो जाएंगे तो कई कंपनियां आपको अपने खर्च पर दुनिया में कहीं भी घूमने भेज सकती है।

अगर आप किसी भी एडवेंचरस कार्यक्रम जैसे कि योग, पीलाटे, पहाड़ों पर चढ़ाई, स्कीइंग या स्कूबा डाइविंग में माहिर हैं और आपके पास इसकी डिग्री भी है तो विदेशों में आपके लिए सुनहरा मौका है। पर्यटन स्थलों पर आजकल ऐसी गतिविधियों में माहिर लोगों की काफी मांग है। इससे आप फ्री में यात्रा कर पाएंगे और आपको पैसे भी मिलेंगे।

यात्रा के दौरान सबसे पहले दिमाग में आता है खर्च तो उसे मैनेज करने के लिए आप हॉस्टल में सफाई, रिसेप्शनिस्ट, प्रशासक आदि जैसे रोजगार भी कर सकते हैं। इस दौरान आप हॉस्टल में मुफ्त में रह सकते हैं और आप पैसे भी बना सकते हैं।

इंटरनेट पर थोड़ी छानबीन करके अपना सपना जी सकते हैं। HelpX, Workaway जैसी कंपनियों ने वर्क एक्सचेंज प्रोग्राम की शुरूआत की है। जिसमें आपके प्रवास का ध्यान रखा जाता है, लेकिन आपको एक निश्चित समय के लिए काम करना पड़ेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि एक्सचेंज प्रोग्राम कृषि कार्य से लेकर लॉज, बच्चों की देखभाल करना, कागजी कार्रवाई आदि से जुड़ा नहीं है।

काउचसर्फिंग एक ऐसा काम हैं जिसमें स्थानीय लोगों के घर पर मुफ्त में आपको रहने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं और बदले में आपको सिर्फ उनके घर का ध्यान रखना होगा।

अगर आप विदेश में अस्थायी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो न्यूजीलैंड आपके लिए बेस्ट देश है। यहां पर कई रिसॉर्ट्स और समुद्र तटों पर काम करने वालों को फ्री में रहने की सुविधा मिल जाती है और तनख्वाह भी।

अगर आपकी अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ है तो आपके लिए शानदार मौका है । Diverbo नाम की ग्लोबल कंपनी ने ऐसे कई प्रोग्राम आयोजित किए हैं जिसके तहत आप स्कॉटलैंड, इंग्लैंड, कनाडा, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया जैसी शानदार होटलों में मुफ्त में जाकर रह सकते हैं। इसके बदले में आपको स्पेनिश या जर्मन लोगों को अंग्रेजी सिखानी होगी। इसके बदले आपको खूब सारे पैसे भी मिलेंगे।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com