ग्लोबल मार्केट के रुख से भारतीय बाजार भी गिरे

share-baazar-22मुंबई। फेड की बैठक से पहले भारतीय बाजार पर आज जबर्दस्त दबाव देखने को मिला। आज बाजार खुलने के साथ ही गिरावट दिखी लेकिन मार्केट बंद होने से पहले बिकवाली में आई तेजी से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही गिर गये। खासतौर पर बैंकिंग, मेटल और ऑटो के शेयरों में गिरावट देखी गयी। सेंसेक्स 150 अंक गिरकर 25,706 और निफ्टी 43 अंक गिरकर 7829 पर बंद हुआ।

बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक दुनियाभर के स्टॉक बाजारों की नजरें अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक पर टिकी हैं, जहां ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर कोई अहम फैसला लिया जा सकता है। अगर अमेरिका में दरें बढ़ती हैं तो भारत पर भी इसका पॉजिटिव असर होगा, क्योंकि इससे कैपिटल और फॉरेक्स मार्केट में वॉलेटिलिटी खत्म हो जाएगी। मौजूदा समय में इंडियन मार्केट घरेलू फैक्टर पर चल रहे हैं और ग्लोबल फैक्टर का ज्यादा असर नहीं है। लेकिन आरबीआई आगे दरों में कटौती करता है, तो देश में एफआईआई की वापसी फिर हो जाएगी। जिसके संकेत मिलने लगे है।

americal federal reserve bank-1फेडरल रिजर्व की बैठक होगी खास

अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की दो दिवसीय बैठक आज से शुरू हो रही है। सभी एक्सपर्ट और मार्केट्स की नजरें इसी बैठक पर टिकी हैं। जानकारों के मुताबिक फेडरल रिजर्व की बैठक काफी अहमियत रखती है, और इस बार फेड बैठक में ब्याज दरें बढ़ने की उम्मीद को मार्केट पहले ही डिस्काउंट कर चुका है। अब फेडरल रिजर्व कितनी दरें बढ़ाता है उस पर मार्केट की नजरें नहीं टिकी है। बल्कि फेड का क्या स्टेटमेंट रहता है, इसपर बाजार की नजर बनी रहेगी। अगर फेड आगे भी दरें बढ़ाने की बात कहता है तो बाजारों में तेज गिरावट आ सकती है।

 

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button