गूगल पर भूलकर भी ना करें ये सर्च, खानी पड़ सकती है जेल की हवा

आज के तकनीकि युग में अगर किसी को कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है तो वो सबसे पहले गूगल पर सर्च करता है। गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जिस पर आसानी से सभी जानकारियां उपलब्ध हो जाती हैं।

 

वहीं अक्सर लोग गूगल पर कुछ ऐसी खबरों या जानकारियों को सर्च करने लगते हैं जिन्हें सर्च करने पर उन्हें जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौनसी जानकारियां हैं जिन्हें गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए तो आइए आपको बताते हैं इनके बारे में….
अपराध या आतंकवादी गतिविधियों से जुड़ी जानकारियां :-
गूगल पर ऐसी जानकारी सर्च नहीं करनी चाहिए जो अपराध से संबंधित हो क्योंकि साइबर पुलिस की नजर हमेशा ऐसे लोगों पर होती है जो इस तरह की जानकारियों को सर्च करते हैं। ऐसे में अगर आप गलती से भी अपराध, आतंकवादियों की गतिविधी जैसी जानकारियों को गूगल पर सर्च करते हैं तो आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।
आइडेंटिटी से जुड़ा सर्च :
गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डाटाबेस होता है। अगर आप अपनी आइडंटिटी से जुड़ी कोई सर्च गूगल पर करते हैं तो आपकी जानकारियां लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं आप अपनी पर्सनल ईमेल लॉगइन को गूगल पर सर्च करने से बचें क्योंकि ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक होने की संभावना होती है। इसके साथ ही मेडिकल या किसी खास बीमारी की दवा सर्च करने से भी बचना चाहिए क्योंकि कई बार आपकी सर्च की गई मेडिसिन का नोटिफिकेशन ऐसी विज्ञापन कंपनियां के पास चला जाता है जो गलत तरीके से मेडिकल कारोबार करती हैं।
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button