गुड़-चना, इसे खाने से होते हैं कई फायदे

आपने गांव क़स्बों में अक्सर देखा होगा कि लोग गुड़ और चना खाते हैं। इसे वो स्नैक्स की तरह खाते हैं। शायद आपको मालूम नहीं होगा लेकिन ये कोई साधारण स्नैक नहीं बल्कि इन दोनों को साथ में खाने के ढेर सारे फायदे होते हैं। इन दोनों में ही काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है, साथ ही आपको इन्हें खाने से प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में मिल जाता है। सबसे अच्छी बात है कि ये दोनों ही काफी सस्ते होते हैं और आसानी से उपलब्ध भी होते हैं। आइये जानते हैं गुड़ और चना मिलाकर खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।392-1

एनीमिया की शिकायत करे दूर

ऐनीमिया रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी से होने वाली बीमारी है। ज्यादातर ये बीमारी महिलाओं में पाई जाती है। इस बीमारी पर नियंत्रण पाने के लिए जरूरी होता है कि पर्याप्त मात्रा में आयरन लिया जाए। गुड़ और चना आयरन से भरपूर होता है और यही कारण है कि एनीमिया से बचने के लिए यह बेहद मददगार साबित होता है।

तुरंत ऐनर्जी दे

अगर आप अक्सर सफर करते हैं और आपके पास खाने-पीने का ठीक से वक्त नही होता तो आप थोड़ा गुड़-चना लेकर चल सकते हैं। गुड़-चना खाने से आपके शरीर को तुरंत ऐनर्जी मिलती है। दरअसल, जब आपके शरीर में आयरन जाता है तो ये ऊर्जा में भी बदल जाता है जिससे आपको थकान और कमज़ोरी नहीं होती।

पेट की समस्याएं दूर करे

पेट की समस्याएं काफी आम हो चुकी है। हर किसी को पेट से जुड़ा कोई न कोई रोग कभी न कभी होता ही है। ऐसे में भी आपकी मदद गुड़-चना कर सकता है। यह पेट में गैस बनना और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य समस्याओं को हल करने में बेहद लाभदायक है। आप खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ अकेले भी खा सकते हैं इससे आपका हाज़मा बेहतर होगा। 

सर्दियों में अच्छा

शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में भी गुड़-चना सहायक होता है। गुड़ में इसमें एंटी एलर्जिक तत्व होते हैं, इसलिए अस्थमा होने पर भी मरीज़ों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button