गुड़हल के फूल में छिपा है बालों की सेहत का राज

आजकल लगभग हर कोई बालों की समस्या से जूझ रहा है. असमय बालों का सफेद होना, पतला होना या झड़ना जैसी समस्या हर घर में देखने को मिलती है. इसकी सबसे बड़ी वजह है खान-पान में पोषक तत्वों की कमी, अव्यवस्थित दिनचर्या और इन सब की वजह से बिगड़ता हार्मोन्स का संतुलन.
गुड़हल के फूल में छिपा है बालों की सेहत का राज
इन सबसे बचने के लिए लड़कियां कई उपाय करती हैं लेकिन इसका असर सिर्फ कुछ दिनों के लिए होता है. जब तक आप इन्हें इस्तेमाल करते हैं सब सही रहता है, जैसे ही आप इसका इस्तेमाल बंद कर देते हैं आपके बाल फिर खराब होने लगते हैं. बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए पुराने समय से गुड़हल के फूल का उपयोग होता आया है. तो चलिए हम आपको बताते हैं बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए कैसे करें गुड़हल का इस्तेमाल.

तेल के साथ गुड़हल का फूल

बालों को स्वस्थ रखने के लिए गर्म तेल की मालिश फायदेमंद है लेकिन इस तेल में अगर गुड़हल का फूल या पत्तियां मिली हो तो ये आपके बालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है. इसके लिए गुड़हल के फूल को सरसों या नारियल तेल में डालकर रात के समय बालों की मालिश करें और सुबह शैंपू कर लें.

ये भी पढ़े: ब्रेकअप के बाद सोशल मीडिया पर यूं न करें अपने रिश्ते की नुमाइश

मेंहदी के साथ गुड़हल
गुड़हल प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है, इसे अगर मेहंदी के साथ मिलाकर बालों पर लगाएं तो रूसी की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है. अगर आप चाहें तो इसे नींबू के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं.

अंडे के साथ मिलाएं गुड़हल के गुण
गुड़हल की पत्तियों को पीसकर इसे अंडे के साथ मिलाएं और बालों को जड़ों में लगाएं. फिर उंगलियों की सहायता से इसे बालों पर लगाएं. ये आपके बालों को सुंदर और काला बनाने में मदद करता है, साथ ही आपके बालों की खोई हुई चमक भी लौटाता है.

आंवला और गुड़हल का हेयरपैक
बालों को घना बनाने के लिए आप गुड़हल के फूल को आंवले के साथ पीस कर लेप तैयार करें. अब इस लेप को बालों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें. इससे बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और बाल काले, घने हो जाएंगे.

 
Back to top button