गांधीजी के विचारों को जीवन में आत्मसात करें, यही सच्ची श्रद्धांजलि : रीता सिंह

श्री अक्षयवर सिंह इण्टर कालेज में मनायी गयी गांधी-शास्त्री जयंती

सुलतानपुर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर श्री अक्षयवर सिंह इण्टर कालेज, राई बीगो में कई कार्यक्रम हुए। सर्वप्रथम गांधीजी एवं शास्त्री जी को श्रद्धांजलि दी गयी, इसके बाद बच्चों ने मां सरस्वती की वंदना, कविता-पाठ एवं बापू के संस्मरण सुनाकर गांधीजी को याद किया।

इस मौके पर विद्यालय की प्रबंधक रीता सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि गांधी ने कहा था कि खादी अपनाओ, देश में बने सामान का इस्तेमाल करो, स्वावलम्बी तभी देश तरक्की करेगा। गांधीजी ने बिल्कुल सही कहा था, गांधीजी के ‘विचार’ नहीं ​बल्कि आंदोलन थे। हम गांधीजी के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात कर सकें, यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इस अवसर पर पीएम मोदी द्वारा चलाये जा रहे देशव्यापी स्वच्छता अभियान के तहत विद्यालय में “स्वक्षता ही सेवा है” का आयोजन किया है। इसके तहत बच्चों ने स्कूल प्रांगण में साफ-सफाई की तथा वृक्षारोपण कर स्वच्छता की शपथ ली।

 इस आयोजन में कादीपुर कोतवाल अरविन्द पाण्डेय एवं एसएसआई राज कुमार यादव ने पहुंचकर कर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। कोतवाल अरविन्द पाण्डेय ने बच्चों को ‘स्वक्षता ही सेवा है’ का पाठ पढ़ाया एवं विद्यालय के मेधावी बच्चों को प्रोत्साहन राशि देकर बधाई भी दी। इस अवसर पर विद्द्यालय की प्रबंधक रीता सिंह, अवधेन्द्र प्रताप सिंह, अध्यापक अवधेश पाण्डेय सहित अन्य सभी अध्यापक, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button