Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गरीब बीमार हों तो केवल एक बार मोदी को याद कर लें उनकी व्यवस्था हो जाएगी: पीएम मोदी

गरीब बीमार हों तो केवल एक बार मोदी को याद कर लें उनकी व्यवस्था हो जाएगी: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाषण की शुरुआत चंद्रशेखर आजाद को याद करते हुए किया. उन्होंने कहा कि यह धरती वीर चंद्रशेखर आजाद की रही है. आज दुनिया पर्यावरण के मुद्दे पर बहस कर रही है, अगर सदियों पहले झाबुआ और आसपास के इलाकों में बसे आदिवासियों की जीवनशैली को समझा होता तो आज ऐसी नौबत नहीं आती. यहां के आदिवासियों ने खुद से ज्यादा जंगलों को बचाने की कोशिश की है. ऐसी परंपरा किसी के लिए प्रेरणादायक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को झाबुआ जिले के पीजी कॉलेज मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि हम आयुष्मान योजना लेकर आए हैं, जिसमें गरीब बीमार हों तो केवल एक बार मोदी को याद कर लेंगे, उनकी व्यवस्था हो जाएगी. आयुष्मान योजना के तहत गरीब का एक साल में पांच लाख रुपए तक का इलाज होगा.गरीब बीमार हों तो केवल एक बार मोदी को याद कर लें उनकी व्यवस्था हो जाएगी: पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि मुझे एक बार टेक्नोलॉजी के जरिए आदिवासी बहनों से बात करने का मौका मिला तो उसी दौरान एक आदिवासी बहन ने कड़कनाथ मुर्गे का जिक्र कर झाबुआ की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि कड़कनाथ झाबुआ के आन बान शान है. पहले कांग्रेस के जमाने में लोन मेले लगते थे. उसमें बताया जाता था कि इतने मुर्गी ले लो, इससे इतने अंडे होंगे. फिर इससे इतने मुर्गी होंगे. जो बाबू लोग लोन देते थे वही उन्हीं मुर्गी को आदिवासियों के यहां ठहरकर खा जाते थे. इस तरह आदिवासी कभी कर्ज के बोझ से उबर नहीं पाते थे. हम मुद्रा लोन योजना लेकर आए हैं. पहले लोन के बदले घर खेत गिरवी रखवाते थे. हमारी मुद्रा योजना में बिना किसी गिरवी के व्यापार के लिए लोन दिए जा रहे हैं. हम अब तक 14 करोड़ लोन बिना किसी गिरवी के स्वीकृत की है. इसमें 70 फीसदी लोग वैसे हैं जिन्होंने पहली बार लोन लिया है. इससे दूर-दराज के इलाकों में बसे युवाओं को रोजगार मिल रहे हैं.

पीएम ने कहा कि जिन सरकारों के चलते आपकी जवानी बर्बाद हो गई. क्या आप ऐसी सरकार को दोबारा लाना चाहेंगे. क्या आप अपने बच्चों की जिंदगी ऐसे लोगों के हाथों में देना चाहेंगे. क्या अंधेरा लाने वाली सरकार को दोबारा लाएंगे? कांग्रेस के जमाने में ग्रामीण मिट्टी से बनी सड़क से ज्यादा मांगने की हिम्मत करते नहीं थे. अब आदिवासी भाई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पक्की सड़क और दो पट्टी वाली सड़कें मांगते हैं. जितना काम हमने 4 साल में किया है, उसे करने में कांग्रेस को 10 साल लगते.

पीएम ने कहा कि हमने सपना देखा है कि 2022 में जब आजादी के 75 साल होंगे तब हमारे देश के किसानों की आय दोगुना करना है. मैंने सपना देखा है कि इस देश में एक भी ऐसा परिवार ना हो जिसके पास रहने के लिए पक्का घर ना हो. हमने अब तक एक करोड़ 25 लाख पक्के मकान बनाकर चाभी दे दी है. हमारे बनाए घर में नल भी होगा, बिजली भी होगा और शौचालय भी होगा. साथ ही मां-बहनों के लिए खाना बनाने के लिए गैस चूल्हा भी होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के राज में मध्य प्रदेश 15 सिंचाई प्रोजेक्ट को रोके क्यों रखा. हमने आते ही इसे चालू करा दिया है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस ने वादा किया था कि किसानों का कर्ज माफ करेंगे. वोट ले लिया, सरकार बना ली अब लोन माफ करने के बजाय किसानों को जेल भेज रही है. ये कांग्रेस का चरित्र है. मालूम हो कि मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को एक चरण वोट डाले जाएंगे.

Loading...

Check Also

मध्यप्रदेश: अधर में लटके नतीजे, 14 सीटों पर नोटा बना विलेन

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा और कांग्रेस को बहुमत न मिलने के पीछे नोटा को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com