…गणपति से पति के दीर्घायु होने की कामना, मेरे सजना तेरी जिदगानी रहे, गीत भी गूंजते रहे…

गुरुवार का दिन खास था। अखंड सौभाग्य व पति के दीर्घायु होने की कामना को लेकर सुहागिन महिलाओं ने पूरे दिन निर्जला व्रत रखा। जैसे-जैसे शाम होने लगी, घरों में पूजन-अर्चन की तैयारी शुरू हो गई। शहर हो या गांव, हर घर में करवाचौथ की धूम दिखाई दी। आसमां पर चांद का दीदार होते ही सुहागिनों के चेहरे खिल गए। पूजन कर चलनी से चांद का दीदार करने के बाद पति के हाथ पानी पीकर व्रत तोड़ा। गणपति से पति के स्वास्थ्य व दीर्घायु होने की कामना की। गंगा-जमुना में जबतक पानी रहे, मेरे सजना तेरी जिदगानी रहे, गीत भी गूंजते रहे।

DJL¶¹FìMXe ´FFG»FÊS ¸FZÔ ¸FZWÔQe »F¦F½FF°FeÔ ¸FdW»FFEÔ

शहर के बस स्टेशन के समीप स्थित मंदिर पर शाम होते ही महिलाएं आने लगीं। यहां पर पूजन-अर्चन के साथ ही महिलाओं ने पति की लंबी आयु के लिए प्रार्थना की। मालवीय नगर स्थित सावन कृपाल रूहानी मिशन के तत्वावधान में एकत्र हुईं महिलाओं ने एक साथ पूजन किया। सामूहिक रूप से करवा व्रत की कथा सुनाई गई। इसके बाद चांद निकलने पर चलनी से चंद्रमा का दीदार किया। इनसेट

दिखा उत्साह

-करवाचौथ को लेकर महिलाओं में उत्साह दिखा। जिन महिलाओं के पति बाहर थे, उन्होंने फेसबुक व वाट्सएप के जरिए पति का दीदार किया। कोई वाट्सएप पर फोटो अपलोड करने में लगा रहा तो कोई फेसबुक की प्रोफाइल अपडेट करता नजर आया। यही नहीं, कइयों ने तो वीडियो कॉलिग के जरिए पूजा पूरी की। वहीं, पतियों ने भी पत्नियों को उपहार दिया।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button