गणतंत्र दिवस पर पेट्रोल के दाम को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, हुई अबतक की सबसे बड़ी कटौती

तेल कंपनियों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के उपभोक्ताओं को तेल की महंगाई से बड़ी राहत दिलाई है. पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को फिर बड़ी कटौती की गई. एक पखवाड़े में पेट्रोल के दाम में दो रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की कटौती की गई है.

Loading...

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में हालिया गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल आने वाले दिनों में और सस्ते हो सकते हैं. तेल कंपनियों ने रविवार को चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की है. 

रविवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 30 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 29 पैसे जबकि चेन्नई में 32 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. वहीं, डीजल की कीमत दिल्ली और कोलकाता में 35 पैसे जबकि मुंबई में 37 पैसे और चेन्नई में 38 पैसे प्रति लीटर कम हो गई है.

इस वायरस की वजह से डीजल-पेट्रोल के दाम में आयी भारी गिरावट, जाने आज का भाव

इस महीने में पेट्रोल और डीजल के दाम में यह सबसे बड़ी एक दिनी कटौती है. देश की राजधानी दिल्ली में 11 जनवरी के बाद पेट्रोल 2.15 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है जबकि डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को 2.21 रुपये प्रति लीटर की राहत मिली है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 73.86 रुपये, 76.48 रुपये, 79.47 रुपये और 76.71 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसी प्रकार, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 66.96 रुपये, 69.32 रुपये, 70.19 रुपये और 70.73 रुपये प्रति लीटर हो गई है. 

गौरतलब है कि इसी महीने 11 जनवरी को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम क्रमश: 76.01 रुपये, 78.59 रुपये, 81.60 रुपये और 78.98 रुपये प्रति लीटर था और डीजल का दाम क्रमश: 69.17 रुपये, 71.54 रुपये, 72.54 रुपये और 73.10 रुपये प्रति लीटर था उसके बाद से दोनों वाहन ईंधनों के दाम में गिरावट ही आई है. 

इससे पहले शनिवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 27 पैसे, जबकि चेन्नई में 28 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी. वहीं, डीजल की कीमत दिल्ली और कोलकाता में 30 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 32 पैसे प्रति लीटर कम हो गई है.

चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह लगातार चार दिनों तक कच्चे तेल के दाम पर दबाव बना रहा और इन चार दिनों में बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का दाम करीब पांच डॉलर प्रति बैरल टूट चुका है. चीन दुनिया में कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है, जहां कोरोना वायरस का प्रकोप होने के कारण कई शहरों में सार्वजनिक परिवहन बंद कर दिया गया है.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *